अयोध्या की रामलीला: श्रीराम प्रेक्षागृह में फिल्मी कलाकार श्रीराम की गाथा को अपनी अदाकारी से जीवंत करने में जुटे हैं। फिल्मी रामलीला देश और विदेश के रामभक्तों के बीच एक बड़ा आकर्षण बन गई है। इस रामलीला का लाइव प्रसारण दूरदर्शन और ऑनलाइन प्लेटफार्म पर किया जा रहा है, जिसे दर्शकों से खूब सराहना मिल रही है। सामने आए आंकड़ों के अनुसार, तीन दिनों में ही 41 करोड़ लोगों ने इस फिल्मी कलाकार रामलीला को ऑनलाइन देखा, जिससे एक नया रिकॉर्ड बन गया है। 40 देशों में प्रसारित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: आज चमक उठेगी इन राशियों की किस्मत, पढ़ें अपना राशिफल 

फिल्मी रामलीला समिति के अध्यक्ष सुभाष मलिक ने बताया कि, 2020 में अयोध्या में फिल्मी कलाकारों द्वारा रामलीला की शुरुआत हुई थी और तब से ऑनलाइन दर्शकों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। पिछले वर्ष 40 करोड़ दर्शकों ने इसे ऑनलाइन देखा था, जबकि इस साल सिर्फ तीन दिनों में ही 41 करोड़ लोगों इसे देख चुके हैं। उन्होंने आगे कहा कि, उम्मीद है कि इस बार दर्शकों की संख्या 50 करोड़ के पार पहुंच जाएगी।

सुभाष मलिक के अनुसार, रामलीला की शुरुआत होते ही शुरुआती दो-तीन दिनों में बड़ी संख्या में दर्शक जुड़ जाते हैं और अंत तक जुड़े रहते हैं। रामलीला का प्रसारण लगभग पांच हजार यूट्यूब चैनलों और 70 सैटेलाइट चैनलों पर किया जा रहा है। लाइव प्रसारण हर रोज शाम 7 बजे से रात 10 बजे तक होता है।

यह रामलीला 26 भाषाओं में लाइव प्रसारित हो रही है। दूरदर्शन, यूट्यूब और अन्य सोशल प्लेटफार्म पर दुनिया भर के लोग रामलीला का आनंद ले रहे हैं। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, थाईलैंड, त्रिनिडाड, श्रीलंका, मलेशिया, फिजी, रूस और दक्षिण कोरिया सहित करीब 40 देशों में इसका प्रसारण हो रहा है। भारत में हिंदी, मलयालम, तेलुगु, तमिल, बंगाली, पंजाबी, गुजराती आदि भाषाओं में यह उपलब्ध है।

वर्षों के अनुसार दर्शकों की संख्या:

2020: 16 करोड़
2021: 22 करोड़
2022: 25 करोड़
2023: 40 करोड़
2024: 41 करोड़

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *