Navratri Kanya Puja 2024:नौ दिनों की नवरात्रि में माता दुर्गा की पूजा अर्चना की जाती है, जिसके लिए भक्तगण माता की चौकी करते है, अपने घर में जगराता और भजन-कीर्तन करते है, इस पावन पर्व में पूरा देश भक्तिमय सा नजर आता है। जहां देखों वहां माता के जयकारे लगाये जाते है। जगह-जगह दुर्गा माता के पंड़ाल सजाये जाते है। नौ दिनों का ये त्योंहार बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। इस पर्व में भक्तगण माता के स्वागत में नौ दिनों का उपवास रखकर माता की पूजा और उपासना करते है। इस व्रत का बड़ा ही महत्व होता है, कहते है नौ दिनों का व्रत तभी पूरा होता है जब नौ कन्याओं को भोजन कराया जाता है, जिसके बाद से अपना व्रत पारन करना चाहिए। तो चलिए आपको बता दें इस साल 2024 में कन्या पूजा कब करें।

Navratri Navami Date 2024: किस दिन रखा जाएगा नवमी का व्रत, 11 या 12  अक्टूबर, जानें सही तिथि

जानिए कब करना है कन्या पूजन

ये नौ दिनों की नवरात्रि का त्योहार 3 अक्टूबर से शुरू हो चुका है, जो 12 अक्टूबर को दशहरा के साथ समाप्त हो जाएगा। क्योंकि 12 अक्टूबर को विसर्जन होगा। नवरात्रि में अष्टमी और नवमी के दिन कन्या भोजन कराने का विधान माना गया है। कारण ये कि शास्त्रों के अनुसार 2 से 10 साल तक उम्र की नौ कन्याओं को भोजन कराने से दोष खत्म होते है।

Navratri Ashtami Navami 2023 Maha Upay: Do these easy remedies on Ashtami  and Navami of Navratri Ashtami Navami Upay: नवरात्रि की अष्टमी और नवमी को  करें ये आसान उपाय, खुल जाएगी किस्मत

आपको बता दें, 11 अक्टूबर को अष्टमी और नवमी तिथि साथ में पड़ रही है, ऐसे में महाअष्टमी और महानवमी के खास संयोग में कन्या पूजा 11 अक्टूबर को ही करना होगा।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *