Haryana Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद कांग्रेस ने लगातार चुनाव आयोग पर सवाल उठाए हैं। परिणाम घोषित होने के दिन ही कांग्रेस ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए थे। अब इस विवाद में पोस्टल बैलेट भी शामिल हो गया है। 10 अक्टूबर को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने दावा किया कि पोस्टल बैलेट में कांग्रेस को बड़ी संख्या में वोट मिले हैं। इस दावे के बाद सोशल मीडिया पर एक आंकड़ा तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कांग्रेस को पोस्टल बैलेट में भारी बढ़त मिलने का दावा किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:  सन्त उमाकान्त जी महाराज ने बताये बच्चों, परिवार वालों को जयगुरुदेव नाम ध्वनि बुलवाने के तरीके 

बड़ी बात यह है कि, चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़े भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि, पोस्टल बैलेट में कांग्रेस को बड़ी संख्या में वोट मिले। हालांकि, अंतिम चुनाव परिणामों के अनुसार हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 48, कांग्रेस को 37 और 3 सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों को मिलीं।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे आंकड़ों के मुताबिक, पोस्टल बैलेट में कांग्रेस को एकतरफा वोट मिले। इन आंकड़ों के अनुसार, कांग्रेस ने 74 और बीजेपी ने 16 सीटों पर जीत हासिल की। “न्यूज तक” के फैक्ट चेक के अनुसार, ये आंकड़े सही पाए गए हैं। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर सभी विधानसभा सीटों के पोस्टल बैलेट के आंकड़े मौजूद हैं, जिनसे स्पष्ट होता है कि 90 में से 73 सीटों पर कांग्रेस को बीजेपी से अधिक वोट मिले हैं। इसके अलावा, भिवाड़ी सीट पर सीपीएम को पोस्टल बैलेट में बीजेपी से ज्यादा वोट मिले। यह ध्यान देने योग्य है कि, सीपीएम हरियाणा चुनाव में कांग्रेस की गठबंधन सहयोगी है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *