UP: रविवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हिंसा और तनाव की घटनाएं हुईं। गोंडा और बलरामपुर के बाद बहराइच जिले में भी पथराव और आगजनी की घटनाएं सामने आईं। एक युवक की हत्या के बाद स्थिति और तनावपूर्ण हो गई, जिसके चलते देर रात तक प्रदर्शन और आगजनी जारी रही। पुलिस और प्रशासन की स्थिति कमजोर दिखाई दी, जबकि कई स्थानों पर प्रतिमा विसर्जन रोक दिया गया। स्थानीय लोगों ने डीएम और एसपी पर कार्रवाई की मांग की।

Horoscope: मेष और मिथुन समेत इन चार राशियों की खुलेंगी किस्मत

मालूम हो कि, बहराइच जिले के महराजगंज कस्बे में एक गीत को लेकर विवाद के बाद मुस्लिम समुदाय के युवकों ने प्रतिमा विसर्जन करने जा रहे भक्तों पर पथराव शुरू कर दिया, जिसके चलते दुर्गा प्रतिमा खंडित हो गई। वहीँ जब पूजा समिति के सदस्यों ने इसका विरोध किया, तो हजारों की संख्या में पहुंचे मुस्लिम पक्ष के लोगों ने उपद्रव शुरू कर एक व्यक्ति को घर में घसीट कर गोली मार दी, जिससे उसकी मौत हो गई। इससे स्थिति और बिगड़ गई। जिसके बाद आक्रोशित लोगों ने हाईवे जाम कर प्रदर्शन शुरू कर दिया। इस बीच, पुलिस ने छह थानों की फोर्स और पीएसी को तैनात कर स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश की। गोंडा और बलरामपुर में स्थिति नियंत्रण में थी, लेकिन बहराइच में स्थिति तनावपूर्ण बनी रही।

प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि, स्थानीय पुलिस की लापरवाही के कारण स्थिति बिगड़ी। पुलिस पर आरोप है कि, उन्होंने मौके पर मौजूद रहकर कोई कार्रवाई नहीं की और प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज कर दिया, जिससे हालात और बिगड़ गए। पुलिस के खिलाफ लोगों का गुस्सा बढ़ता गया, और देर रात तक सड़कों पर विरोध-प्रदर्शन जारी रहे। स्थिति पर काबू पाने के लिए पुलिस और प्रशासन ने लगातार कार्रवाई की और देर रात मुख्य आरोपी सलमान समेत कई लोगों पर एफआईआर दर्ज कर कुछ आरोपियों को हिरासत में लिया है।

बहराइच में हुई इस सांप्रदायिक हिंसा के बाद गुस्साए पूजा समिति के लोगों ने करीब-करीब पूरे जिले में प्रतिमाओं का विसर्जन रोक दिया था। लेकिन सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा विसर्जन की अपील करने के बाद यह विसर्जन किया गया।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *