UP Assembly By Election: चुनाव आयोग आज महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान करने जा रहा है, साथ ही उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखें भी घोषित कर सकता है। इन उपचुनावों के लिए करहल, सीसामऊ, फूलपुर, कटेहरी, मझवां, मिल्कीपुर, गाजियाबाद सदर, खैर, मीरापुर और कुंदरकी सीटें शामिल हैं, जो हाल में विधायक के इस्तीफे या अयोग्यता के कारण खाली हुई हैं।

आयोग की प्रेस कांफ्रेंस आज साढ़े तीन बजे दिल्ली में होगी, जहां इन चुनावों की तारीखों की घोषणा की जाएगी। इससे पहले हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनावों के दौरान भी इन उपचुनावों के लिए तारीखों की उम्मीद जताई गई थी, लेकिन तब ऐसा नहीं हुआ था। अब देखना यह है कि आज के ऐलान में आयोग किस तरह की जानकारी देता है।

इस्तीफे के बाद से ये सीटें हो गई थीं खाली?
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में करहल सीट से जीत हासिल की थी, लेकिन 2024 के लोकसभा चुनाव में कन्नौज से सांसद बनने के बाद उन्होंने करहल सीट से इस्तीफा दे दिया। इसके अलावा, कानपुर की सीसामऊ सीट पर सपा विधायक इरफान सोलंकी को अयोग्य घोषित किया गया था।

प्रयागराज की फूलपुर सीट, जो बीजेपी के पास थी, यहां के विधायक प्रवीण पटेल ने लोकसभा चुनाव जीतने के बाद इस्तीफा दिया। इसी तरह, अंबेडकरनगर की कटेहरी सीट से सपा के लालजी वर्मा सांसद बने, और अन्य सीटों से भी विधायकों ने लोकसभा के लिए इस्तीफा दिया, जैसे कि अवधेश प्रसाद (मिल्कीपुर), जियाउर्रहमान बर्क (कुंदरकी), अनूप प्रधान (खैर), अतुल गर्ग (गाजियाबाद सदर), मझवां (भदोही) और चंदन चौहान (मीरापुर)। इन सभी इस्तीफों के चलते ये दस सीटें खाली हो गई हैं, जिन पर अब उपचुनाव होना है। ये उपचुनाव राजनीतिक परिदृश्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *