Karwa Chauth 2024: सनातन धर्म में करवा चौथ का व्रत बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है इसे सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती है। हालांकि इस बार करवा चौथ के व्रत पर भद्रा का साया है जिसे देखते हुए कई सावधानियां बरतने की जरूरत है।

हिंदू पंचांग के अनुसार करवा चौथ का व्रत कार्तिक महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है। जो इस बार 20 अक्टूबर सुबह 6 बज कर 46 मिनट से शुरू हो रही है वहीं इसका समापन 21 अक्टूबर सुबह 4 बज कर 16 पर होगा। हिंदू धर्म में उदया तिथि के हिसाब से त्योहार को मनाने का विधान है इसलिए करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

वही इस बार करवा चौथ के व्रत पर भद्रा का साया है। जो सुबह 6:25 से 6:46 तक रहेगा। वहीँ भद्रा के दौरान व्रत संबंधित कोई भी कार्य नहीं किए जाएंगे ऐसे में व्रत रखने वाली महिलाएं सूर्योदय से पहले उठकर स्नान कर सरगी ग्रहण कर सकती हैं और व्रत का संकल्प ले सकती हैं।

करवा चौथ का शुभ मुहूर्त

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक करवा चौथ के दिन पूजा के लिए शुभ समय शाम को 5:46 से 7:02 तक है वही चंद्र दर्शन का शुभ समय शाम को 7:54 का है इस समय में चंद्र देव को अर्थ देकर व्रति महिलाएं जल ग्रहण कर सकती हैं

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *