Gold-Silver Rate: दीवाली से पहले सोने और चांदी के दामों में भारी उछाल देखा जा रहा है। यह पहली बार है जब सोना और चांदी दोनों ही अपने अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गए हैं, जो खरीददारों के लिए चिंता का विषय बन गया है। इस महंगाई का मेरठ के सर्राफा बाजार, जो कि एशिया का सबसे बड़ा बाजार माना जाता है, पर विशेष रूप से असर पड़ा है, खासकर हाथ से बनी ज्वैलरी पर।

यह भी पढ़ें: UP: योगी सरकार का सरकारी कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट.. 

सर्राफा कारोबारियों का मानना है कि सोना और चांदी के दाम अक्सर एक साथ बढ़ते हैं। वर्तमान में सोना 80,900 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया है, जबकि चांदी 1,01,000 रुपये प्रति किलो हो गई है। यह पहली बार है जब सोने का दाम 80 हजार के पार पहुंचा है और चांदी भी पहली बार एक लाख से ऊपर पहुंची है।

चांदी की जोरदार खरीदारी जारी:
हालांकि चांदी का दाम अपने उच्चतम स्तर पर है, इसके बावजूद भी बाजार में चांदी की बिक्री पर कोई असर नहीं पड़ा है। दीवाली के समय चांदी की मांग बनी हुई है, महंगाई के बाद भी बाजार में चांदी की चमक ग्राहकों को आकर्षित भी कर रही है। कोई लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों की खरीदारी कर रहा है तो कोई चांदी के सिक्के खरीद रहा है। व्यापारियों का कहना है कि मिडिल ईस्ट में चल रहे युद्ध के कारण चांदी के दाम बढ़े हैं, लेकिन इससे स्थानीय बाजार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। वहीं, सोने का दाम 80,900 रुपये प्रति 10 ग्राम होने से लोग चिंतित हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि, अंतरराष्ट्रीय कारणों से सोने के दाम में बढ़ोतरी हो रही है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *