Diwali Special Snacks: दीपोत्सव के लिए हर कोई पहले से तैयारी करता है। यह एक ऐसा त्यौहार है, जिसमें लोग न केवल अपने परिवार के साथ, बल्कि दोस्तों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों के साथ भी खुशियां साझा करते हैं। इस मौके पर लोग एक-दूसरे के घर जाकर दिवाली की शुभकामनाएं देते हैं। यही वजह है कि हर कोई पहले से ही अपने घर को सजाने की तैयारियां शुरू कर देता है। भारतीय घरों में दिवाली के अवसर पर विभिन्न पकवान बनाने की परंपरा है। ऐसे में हम यहां कुछ सरल स्नैक्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप पहले से तैयार कर स्टोर कर सकती हैं।

मुरमुरे की नमकीन:

दिवाली पर भोजन अक्सर भारी हो जाता है। ऐसे में आप अपने मेहमानों के लिए घर पर स्वादिष्ट मुरमुरे की नमकीन तैयार कर सकती हैं। इसे बनाना आसान है और आप अपने स्वाद के अनुसार इसमें बदलाव कर सकती हैं। इसे पहले से तैयार कर स्टोर कर लें।

कॉर्न फ्लेक्स की नमकीन:

यदि आप बहुत मसालेदार भोजन पसंद नहीं करते, तो कॉर्न फ्लेक्स की खट्टी-मीठी नमकीन बनाएं। इसे तलने की जगह आप सभी सामग्री को रोस्ट कर सकती हैं। इसमें कॉर्न फ्लेक्स के साथ मखाने का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

मसाला मठरी:

साधारण मठरी तो हर कोई बनाता है, लेकिन आप अपने मेहमानों के लिए मसालेदार मठरी तैयार करें। यह स्वाद में लाजवाब होती है और इसे खाकर आपके मेहमान आपकी खूब तारीफ करेंगे।

चकली:

आप चाहें तो अपने मेहमानो के लिए बेसन से बनने वाली मसालेदार चकली को भी पहले से तैयार कर के रख सकती हैं। इसमें तिल का भी इस्तेमाल किया जाता है और यह कई दिनों तक ताजा रहती है।

नमक पारा:

नमक पारे का स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों तक को पसंद आता है। इसे बनाकर एयर टाइट डिब्बे में स्टोर कर लें और जब मेहमान आएं तो चाय के साथ परोसें। यह एक सरल और स्वादिष्ट स्नैक है।

नमकीन सेव:

यदि आपके पास समय है और आप कुकिंग का शौक रखते हैं, तो नमकीन सेव बना सकती हैं। यह महीन सेव न केवल खाने में अच्छे होते हैं, बल्कि सेव पूरी, पापड़ी चाट या भेलपूरी में भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *