IND vs NZ 2nd Test: भारत और न्यूजीलैंड के दूसरे टेस्ट ने एक नया इतिहास रच दिया है। इस मैच के दौरान भारत को न्यूजीलैंड ने 113 रनों से करारी शिकस्त दी। और सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। यह हार भारत के लिए ऐतिहासिक रही, क्योंकि टीम इंडिया ने 2012 से लगातार 18 घरेलू सीरीज जीत रखी थी। लेकिन न्यूजीलैंड ने इस सिलसिले को खत्म कर इतिहास रच दिया। इस मैच में वॉशिंगटन सुंदर ने 11 विकेट लिए, लेकिन वे टीम को जीत नहीं दिला सके। न्यूजीलैंड ने पहली बार भारत को उसकी ही धरती पर टेस्ट सीरीज में हराया है।

बतादें, मैच में टॉस जीतकर न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी की और 259 रनों पर सिमट गई। भारत की पहली पारी केवल 156 रनों पर ढेर हो गई, जिससे न्यूजीलैंड को 103 रनों की बढ़त मिली। इस बढ़त ने भारत को बैकफुट पर धकेल दिया। पहली पारी में रोहित शर्मा और विराट कोहली ने क्रमशः 0 और 1 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने 103 रनों की बढ़त बना ली थी, ऐसे में टीम इंडिया को उन्हें कम स्कोर पर रोकने की जरूरत थी। लेकिन न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लाथम ने 86 रनों की पारी खेलकर भारत की मुश्किलें बढ़ा दीं। टॉम ब्लंडेल और ग्लेन फिलिप्स ने क्रमशः 41 और 48 रनों का योगदान दिया। टॉम लाथम की अर्धशतकीय पारी ने भारत को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया।

वहीँ दूसरी ओर बैटिंग में भारत की विफलता भी हार का बड़ा कारण रही। रोहित शर्मा दोनों पारियों में दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके, और विराट कोहली ने कुल 18 रन बनाए। इस बार ऋषभ पंत ने भी सभी की उम्मीदों पर पाने फेर दिया, अपनी पहली पारी में ऋषभ पंत ने भी केवल 18 रन बनाए वहीं वह दूसरी बार तो खाता नहीं खोल सके। सरफराज खान भी कोई कमाल नहीं कर पाए। इस तरह, बल्लेबाजी की विफलता भारत की सीरीज हारने का बड़ा कारण बनी।

इस मैच में स्पिनरों ने कुल 38 विकेट लिए। पुणे की पिच काली मिट्टी से बनी थी, जिसमें स्पिन गेंदबाजों को मदद मिल रही थी। टिम साउदी ने पहली पारी में एकमात्र तेज गेंदबाज के रूप में विकेट लिया। वॉशिंगटन सुंदर ने 11 विकेट, रविचंद्रन अश्विन ने 5 विकेट, मिचेल सैंटनर ने 13 विकेट, ग्लेन फिलिप्स ने 3, एजाज पटेल ने 2 विकेट और रवींद्र जडेजा ने भी 3 विकेट चटकाए।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *