लखनऊ: भारत में कोरोना वायरस का कहर अब अधिक मौतों में तब्दील होता जा रहा है। कोरोना का कहर कितना भयावह हो गया है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अब हर दिन न सिर्फ केस बढ़ रहे हैं, बल्कि मौतों के मामलों में भी बड़ा इजाफा हो रहा है। कोरोना की दूसरी लहर ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और भारत में एक दिन में करीब चार हजार से अधिक कोरोना मरीजों की मौत हो गई है। वहीं, लगातार तीसरे दिन देश में 4 लाख से अधिक कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में शुक्रवार को कोरोना के रिकॉर्ड 4,01,228 नए मामले सामने आए। इसके बाद संक्रमण के कुल मामले 2,18,86,611 हो गए, जबकि देश में 37 लाख से अधिक मरीज अब भी इस बीमारी की चपेट में हैं।

देश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका

देश के जिस बड़े वैज्ञानिक, यानी केंद्र सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार डॉ विजय राघवन ने दो दिन पहले कहा था कि कोरोना की तीसरी लहर आना तय है, उन्हीं ने शुक्रवार की शाम को कहा है कि अगर कठोर कदम उठाए जाएं तो संभव है कि यह लहर सब जगह न आए और संभव तो यह भी है कि यह लहर कहीं भी न आए।

भारत सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार डॉ विजय राघवन ने यह बात एक ट्वीट में कही है जिसे एएनआई ने उठाकर अपने ट्विटर हैंडल से जारी किया है। बयान कब और कहां और किस परिप्रेक्ष्य में दिया गया, इस बारे में कोई प्रकाश नहीं डाला गया है। बहरहाल, ट्वीट में इतना बता दिया गया है कि तीसरी लहर से लोकल सक्रियता ही बचा सकती है। वैज्ञानिक सलाहकार कहते हैं कि बचाव इस बात पर निर्भर करेगा कि राज्य, जिले और शहर निर्देशों को कितने प्रभावशाली ढंग से लागू कर पाते हैं। निर्देश किसके होंगे, यह बात ट्वीट में नहीं कही गई है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *