लखनऊ। एक ओर जहां दिल्ली की केजरीवाल सरकार टीवी, अखबारों में विज्ञापन के जरिये कोरोना सुरक्षा के बड़े-बड़े दावे कर रही है, वहीं दिल्ली में वैक्सीन की कमी केजरीवाल सरकार के दावों की पोल खोल रही है। देश की राजधानी दिल्ली में वैक्सीन नहीं मिलने पर दिल्ली वासियों ने उत्तर प्रदेश का रुख कर लिया है. दिल्ली के लोग आरोग्य सेतु एप पर ऑनलाइन स्लॉट लेकर यूपी में वैक्सीनेशन करा रहे हैं। दिल्ली के साथ हरियाणा राज्य से भी बड़ी संख्या में आरोग्य सेतु एप पर ऑनलाइन बुकिंग की जा रही है।

दिल्ली-हरियाणा सीमा से लगे यूपी के वैक्सीन केंद्रों पर बाहरी लोग टीकाकरण के लिए पहुंच रहे हैं। यही वजह है कि कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज लेने वालों के लिए सेकेंड डोज की कमी पड़ती नजर आ रही है, जिससे उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की मुश्किलें बढ़ने लगी हैं। स्वास्थ्य विभाग अधिकारी दिल्ली, हरियाणा के लोगों का यूपी में आकर वैक्सीनेशन कराना गलत बता रहे हैं। युवाओं में नहीं दिख रहा उत्साहबता दें कि कोरोना की दूसरी लहर ने कहर ढाया हुआ है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए देशभर में वैक्सीनेशन किया जा रहा है। सरकार ने सीनियर सिटीजन के बाद 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लिए जगह-जगह वैक्सीनेशन सेंटर खोल दिये हैं। ऑनलाइन स्लॉट लेकर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। वैक्सीनेशन को लेकर 18 प्लस युवाओं में उत्साह की कमी भी देखी जा रही है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में पहली बार देखा गया दुनिया का सबसे लंबा जहरीला सांप ‘किंग कोबरा’!

दिल्ली-हरियाणा में कम पड़ रही वैक्सीनकोरोना वैक्सीन की कमी का असर दिल्ली और हरियाणा में भी देखा जा रहा है। हालात ये हो गए हैं कि लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए मेरठ में बुकिंग करानी पड़ रही है। जिन लोगों ने पहली डोज लगवा ली है, उनको दूसरी डोज उपलब्ध नहीं हो पा रही है, जिसके चलते दिल्ली-हरियाणा के लोग अब मेरठ में वैक्सीन की बुकिंग करा रहे हैं। मेरठ जिले के सीएचसी एवं पीएचसी पर बनाए गए वैक्सीन सेंटरों पर दिल्ली-हरियाणा के लोग पहुंच रहे हैं, जिससे स्थानीय लोगों के लिए वैक्सीन कम पड़ने लगी है। हालांकि दिल्ली की केजरीवाल सरकार पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन होने का दावा कर रही है।

मेरठ में स्लॉट बुक कर रहे दिल्ली-हरियाणा के लोगजानकारी के मुताबिक, दिल्ली के रहने वाले 18 से 44 साल तक की उम्र के लोगों ने वैक्सीनेशन के लिए 60 फीसदी स्लॉट मेरठ में बुक किए हैं। हैरत की बात ये है कि मेरठ के सेंटरों पर ज्यादातर वे लोग स्लॉट बुकिंग करा रहे हैं, जिन्हें वैक्सीन की दूसरी डोज लगवानी है। दिल्ली-हरियाणा के बॉर्डर से लगे होने की वजह से यूपी के मेरठ में बॉर्डर वाले सीएचसी-पीएचसी सेंटरों पर स्लॉट की बुकिंग की जा रही है।

इस बाबत सीएमओ डॉक्टर अखिलेश मोहन का कहना है कि मेरठ जिले में वैक्सीन की उपलब्धता केवल उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए है। दूसरे राज्यों के लोगों को अपने संस्थान से सत्यापन कराकर लाना पड़ेगा। सीएमओ के मुताबिक, बाहरी राज्यों के लोगों का यूपी में आकर वैक्सीनेशन कराना कोरोना प्रोटोकॉल के खिलाफ है। सभी सीएचसी-पीएचसी को निर्देशित किया गया है कि उन्हीं लोगों का वैक्सीनेशन किया जाए, जो केवल यूपी के रहने वाले हैं। बाहरी लोगों के लिए वैक्सीन उपलब्ध नहीं है।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *