आज कल ब्लेड प्रेशर की समस्या आज हर वर्ग में आम हो गयी है। बिगडी दिनचर्या और खानपान इसके इजाफे का एक अहम कारण भी है। साथ ही हाई ब्लेड प्रेशर की समस्या अब औरतों में ज्यादातर बढ़ती जा रही है। ऐसे में जरूरी है कि महिलाएं हाई ब्लेड प्रेशर को कंट्रोल में रखें। इसके लिए जरूरी है सही तरीके का खाना लेना और आंशिक रूप से एक्सरसाइज करना। ​कुछ देर की एक्सरसाइज से ही आप खुद के ब्लेड प्रेशर को नियंत्रित रख सकती हैं। तो आइये इस आर्टिकिल में जानते हैं कि किन एक्सरसाइज से आप ब्लेड प्रेशर को कंट्रोल कर सकती हैं।

हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए ये हैं टॉप 5 एक्‍सरसाइज…

वॉकिंग: हर रोज तीस मिनट की सैर आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती है।

साइकिलिंग: पैदल चलने की तरह, दिल को हेल्‍दी बनाए रखने और ब्‍लड प्रेशर को कम करने के लिए साइकिल चलाना भी एक बेहतरीन व्यायाम हो सकता है।

जुम्‍बा: ज़ुम्बा में, आपके हाथ और पैर आम तौर पर अलग-अलग दिशाओं में होते हैं, इसमें को-ओर्डिनेशन की बहुत जरूरत होती है। बार-बार प्रैक्टिस करने से कोओर्डिनेशन बेहतर बनता है और आपको अपने शरीर को मूव करने में सहजता महसूस होती है।

स्विमिंग: स्विमिंग आपको किसी भी प्रकार से छुटकारा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। तो अब जब भी तनाव हो, बेझिझक स्विमिंग कीजिए और हो जाइए शरीर और दिमाग दोनों से तरोताजा।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *