लखनऊ: उत्तर प्रदेश देश का ऐसा दूसरा राज्य है जिसने 3 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगा दी है. कोरोना की संभावित तीसरी लहर और डेल्टा प्लस वैरिएंट के खतरे को ध्यान में रखकर योगी सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण करना चाहती है. इसके लिए जुलाई महीने में हर दिन 10 से 12 लाख वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है.

जून में 1 Cr वैक्सीनेशन का लक्ष्य था, 24 दिन में ही पूरा कर​ लिया
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि योगी सरकार ने जून महीने में 1 करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा था जिसे 24 दिन में ही पूरा कर​ लिया गया. उत्तर प्रदेश परिवार कल्याण विभाग के महानिदेशक (डीजी) डॉ. राकेश दुबे का कहना है कि हमारा लक्ष्य राज्य की 70 से 75 फीसदी आबादी को इम्यूनाइज करने का है. जल्द से जल्द लोगों में कोरोना वायरस के खिनाफ इम्यूनिटी आ जाए, इसके लिए तेज गति से वैक्सीनेशन हो रहा है.

राज्य की 70 से 75 फीसदी आबादी को इम्यूनाइज करने का लक्ष्य
उन्होंने कहा कि सीरो सर्वे से यह पता चला है कि कोरोना पॉजिटिव लोगों में इम्यूनिटी डेवलप हुई है. इस तरह अगर 75 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी डेवलप हो जाती है तो हर्ड इम्यूनिटी आ जाएगी. जिस तेजी के साथ यूपी में वैक्सीनेशन अभियान आगे बढ़ रहा है, अगर उसी तेजी से हम आगे बढ़ते रहे तो बहुत हद तक तीसरी लहर के प्रभाव को कम कर सकते हैं.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *