लखनऊ: सरदार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा . आर . एस . पटेल के निर्देश पर सरदार सेना के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने 69000 शिक्षक भर्ती व NEET ( मेडिकल प्रवेश ) में भी ओबीसी आरक्षण समाप्त किये जाने को लेकर प्रदेशव्यापी आन्दोलन के माध्यम से महामहिम राज्यपाल व महामहिम राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन सौंपने का कार्य किया। 69000 शिक्षक भर्ती से संबंधित अभ्यर्थी की व्यथा बताते हुए डा . पटेल ने कहा कि ओबीसी वर्ग को 27 प्रतिशत की जगह 4 प्रतिशत से भी कम आरक्षण दिया जा रहा यह न के बराबर है । 69000 सहायक शिक्षक भर्ती मामले से जुड़े एससी और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थी सहायक शिक्षक भर्ती में ओबीसी वर्ग को 27 % तथा एससी वर्ग को 21 % आरक्षण न दिए जाने से रोष है तथा इसी प्रकार मोदी सरकार द्वारा NEET- 2021 ओबीसी आरक्षण कोटा समाप्त कर दिया गया जिसके कारण ओबीसी के 10 हजार डा . बनने से रोक दिये गये । इस मुद्दे को लेकर सरदार सेना ने अपनी मांग रखते हुए कहा कि बड़े ही चालाकी से मोदी सरकार ने हाल ही में 27 केन्द्रीय मंत्री तो बना दिये लेकिन बदले में ओबीसी के 10 हजार डाक्टर बनने से वंचित कर दिया ।


जानकारी हेतु आपको बता दें कि 2020 में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 69 हजार शिक्षकों की भर्ती विज्ञप्ति प्रकाशित की गयी थी जिसमें भर्ती तो सरकार द्वारा किया गया लेकिन विधि नियमों का भरपूर उल्लंघन एवं ओबीसी वर्ग के आरक्षण के साथ सरकार द्वारा धोखा किया गया जबकि उपरोक्त भर्ती में भारतीय संविधान के नियमानुसार ओबीसी वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण का पालन होना चाहिए था जो नहीं हुआ। सरदार सेना द्वारा महामहिम राज्यपाल व राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन में तीन मांगों को रखा जिसमें….

1. 69 हजार शिक्षक भर्ती में ओबीसी वर्ग के 27 प्रतिशत आरक्षण का पालन कराते हुए ओबीसी के अभ्यर्थियों को चयनित किया जाय । 2. उपरोक्त भर्ती में हुए धांधली का जांच करते हुए संलिप्त अधिकारियों पर कार्यवाही किया जाय । 3. अगर ओबीसी को न्याय मिलने की स्थिति न हो तो 69 हजार शिक्षकों की भर्ती को तत्काल रद्द किया जाय तथा नीट ( मेडिकल प्रवेश ) हेतु तीन सूत्रीय मांग पत्र राष्ट्रपति को नामित क्रमशः इस प्रकार 1. NEET 2021 मेडिकल प्रवेश में ओबीसी कोटा तत्काल बहाल किया जाय । 2. NEET- 2021 मेडिकल प्रवेश के सूचना में ओबीसी के साथ हुए धोखा का न्यायिक जांच कर दोषियों पर कार्यवाही किया जाय । 3. NEET- 2021 मेडिकल प्रवेश में अगर ओबीसी को न्याय की संभावना न हो तो तत्काल उपरोक्त विज्ञप्ति को रद्द किया जाय । इस मुद्दे को लेकर प्रदेश भर में सरदार सैनिकों ने आन्दोलन का रूख अख्तियार किया है तथा उपरोक्त भर्ती में सरकार द्वारा किये गये धोखे के कारण वंचित समाज में रोष व्याप्त है । सरदार सेना के कार्यकर्ताओं ने तो पूरे प्रदेश भर में इस दौरान यूपी के कई जिलों वाराणसी , चन्दौली , आजमगढ़ , मऊ , जौनपुर , मिर्जापुर , सोनभद्र , कानपुर , इलाहाबाद , प्रतापगढ़ , कौशाम्बी , बाराबंकी , अम्बेडकरनगर , बस्ती उन्नाव ,सहित तमाम जनपदों में लोगों ने आन्दोलन करते हुए ज्ञापन सौंपने का कार्य किया। इस दौरान सरदार सेना के जिला अध्यक्ष शिवशंकर पटेल के नेतृत्व में ,नितिन सौरभ, कुलदीप पटेल, प्रिय देव ,अंकित कुमार गौतम, मयंक गौतम चंद्र प्रकाश ,अनुज कुमार ,अनीश पटेल , अमन पटेल ,चंदन सचिन सोभित, मौजूद रहे।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *