LUCKNOW DESK: बाजार में आमतौर पर दो तरह के अंगूर मिलते हैं, हल्के हरे रंग के और काले रंग के. अंगूर का सेवन काफी लोग पसंद करते हैं. इसमें पायी जाने वाली कैलोरी, फाइबर और विटामिन सी, ई शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है. आयुर्वेद में अंगूर को सेहत का खजाना बताया गया है. हाल ही में हुई एक शोध से सामने आया है कि यदि आप अवसाद से बचना चाहते हैं तो अंगूर जरूर खाएं. अंगूर खाने से मनोविकार कम होता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि भोजन में अंगूर को शामिल करने से मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

कब्जा की समस्या को रोकने के लिए – अंगूर में फाइबर होता है. ये पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देता है. ये पाचन संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है.

थकावट दूर करने के लिए – अंगूर में विटामिन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन और कॉपर होता है. ये आपके शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है. इससे थकान से लड़ने में मदद मिलती है.

आंखों के लिए लाभकारी – अंगूर में पॉलीफेनोल्स और रेस्वेराट्रोल आंखों की समस्या को रोकने में मदद करता है. इसमें मैक्युलर डिजनरेशन, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस, सूजन और मोतियाबिंद आदि शामिल है. अंगूर का सेवन अंधेपन की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है. इसलिए आंखों को स्वस्थ रखने के लिए भी अंगूर का सेवन कर सकते हैं.

ब्लड शुगर कंट्रोल – डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए भी अंगूर फायदेमंद है. इसमें एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं. ये बल्ड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए – कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए आप अंगूर का सेवन कर सकते हैं. अंगूर के जूस में फ्लोवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए – अंगूर में कॉपर, आयरन और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. ये ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करता है.

कैंसर के इलाज के लिए – अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी – इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये कैंसर से बचाव करने में मदद करते हैं.

हृदय रोग से बचाने के लिए – अंगूर में फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक एसिड और रेस्वेराट्रोल मौजूद होते हैं. ये हृदय रोग से बचाने में मदद करते हैं.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *