लखनऊ: सूबे की योगी सरकार ने गुरवार को कैबिनेट की बैठक में बड़े अहम फैसले लिए है. इसके मुताबिक, 16 जिलों में PPP मॉडल पर मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. इसके लिए जिलों के नाम भी तय हो गए हैं. इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के महत्वकांक्षी गंगा एक्सप्रेस-वे के RFQ और RFP को भी मंजूरी मिल गई है.

कैबिनेट बैठक में 12 बिंदुओ पर चर्चा हुई. गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण में 36 हजार 230 करोड़ की लागत आएगी. सिविल निर्माण में 19 हजार 700 करोड़ का प्रावधान किया गया है. इसके प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए 60 दिनो के अंदर बिडिंग की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. कैबिनेट बैठक में यह बड़ा फैसला लिया गया है.

बता दें कि एक्सप्रेस-वे का जाल बनता जा रहा है, उससे आने वाले समय में 1 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बढ़ाने में मदद मिलेगी. देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे गंगा एक्सप्रेस-वे देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे बन रहा है. 19754 करोड़ का सिविल वर्क होगा. भूमि के लिए 9255 करोड़ भूमि खरीदी जाएगी. 6 लेन का एक्सप्रेस वे तैयार हो रहा है, जो 8 लेन तक एक्सपेंड हो सकता है. वहीं स्पीड 120 किलोमीटर निर्धारित किया जाएगा. एयर स्ट्रिप भी बनेगी.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *