लखनऊ। यूपी की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां अब स्मार्टफोन से लैस होंगी। मंगलवार को लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी 01 लाख 23 हजार आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्मार्टफोन वितरित करेंगे। इसके साथ ही, नवजात बच्चों की वृद्धि का स्तर मापने के लिए प्रदेश के हर आंगनबाड़ी केंद्र को नवजात वृद्धि निगरानी यंत्र (इंफेंटोमीटर) भी प्रदान किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार एक लाख 23 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन देने जा रही है। इससे कार्यकर्ताओं को पुष्टाहार की योजनाओं की निगरानी में आसानी होगी। मौके पर से ही डाटा अपलोड किया जा सकेगा. इससे आंगनबाड़ी कार्यक्रम और पारदर्शी बन सकेंगे साथ ही योजनाएं और ज्यादा प्रभावी तरीके से लागू हो सकेंगी। साथ ही स्मार्टफोन के जरिए भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लग सकेगा।

लोकभवन में मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इन्फेन्टोमीटर भी देंगे। कार्यक्रम में सीएम योगी अपने हाथों से लखनऊ और उन्नाव की 30 कार्यकर्ताओं को फोन और इन्फेन्टोमीटर देंगे। नवजात बच्चों की वृद्धि नापने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र को नवजात वृद्धि निगरानी यंत्र दिया जा रहा है। स्मार्ट फोन से लैस होने के बाद बच्चों के पुष्टाहार और देखभाल समेत आंगनबाड़ी से संचालित होने वाली योजनाओं को ज्यादा प्रभावी तरीके से लागू किया जा सकेगा।

दरअसल, कार्यकत्रियों को स्मार्टफोन मुहैया कराने के पीछे सरकार का प्रयास आंगनबाड़ी कार्यक्रमों को और पारदर्शी बनाना है। स्मार्ट फोन से लैस होने के बाद बच्चों के पुष्टाहार और देखभाल समेत आंगनबाड़ी से संचालित होने वाली योजनाओं को ज्यादा प्रभावी तरीके से लागू किया जा सकेगा। इसका फायदा यह होगा कि डेटा रीयल टाइम अपडेट होगा और सरकार को पता रहेगा कि कहां क्या स्थिति है। वहीं इस स्मार्टफोन के माध्यम से भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगेगा. उत्तर प्रदेश में इस समय 1.89 लाख आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *