लखनऊ। मौसम बदलने के समय वायरल फीवर होने की शिकायत लोगों को अकसर ही हो जाती है। लेकिन इस बार ये फीवर बाकी दिनों की अपेक्षा कुछ ज्यादा ही परेशान कर रहा है। दरअसल जब मौसम बदलता है तब तापमान के उतार-चढ़ाव, खान-पान में गड़बड़ी या फिर शारीरिक कमजोरी की वजह से बॉडी का इम्यून सिस्टम कमज़ोर हो जाता है। जिसकी वजह से बॉडी किसी भी तरह के वायरस की चपेट में जल्दी आ जाती है। इसके चलते थकान, शरीर में दर्द, खांसी, जोड़ो में दर्द, सर्दी लगना, गले में दर्द, सिर दर्द, आंखों में लाली और जलन जैसी दिक्कतें होने लगती हैं। इन दिक्कतों को दूर करने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं।

तुलसी
तुलसी के पत्ते वायरल फीवर से आराम दिलाने में काफी मदद करते हैं। इसके लिए आप 5-7 तुलसी के पत्ते और एक चम्मच लौंग पाउडर को एक लीटर पानी में अच्छी तरह से उबाल लें. फिर इसको छान कर हर दो घंटे के अंतराल में आधा कप की मात्रा में इसका सेवन करें।

गिलोय
गिलोय भी बुखार और दर्द से राहत देने का काम बखूबी करती है। इसके लिए आप 4-6 मीटर लम्बी गिलोय को आधे लीटर पानी में उबाल लें। फिर इसको छानकर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसका सेवन 3-4 बार में करें।

अदरक
वायरल फीवर में अदरक खाने से फीवर की वजह से होने वाला दर्द कम होता है। इसके लिए आप अदरक के पेस्ट में थोड़ा सा शहद मिलाकर थोड़ी-थोड़ी देर में इसका सेवन कर सकते हैं।

मेथी का पानी
वायरल फीवर में मेथी का पानी पीने से फायदा होता है। इसके लिए आप थोड़े से मेथी दानों को एक ग्लास पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें। सुबह इस पानी को छानकर हर दो घंटे में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसको पीते रहें।

दालचीनी
दालचीनी भी वायरल बुखार में होने वाले गले के दर्द, जुकाम, खांसी जैसी दिक्कत से आराम देती है। इसके लिए आप एक कप पानी में एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर और दो इलायची डाल कर पांच मिनट तक उबाल लें। फिर इसको छानकर दो-तीन बार में गर्म ही पियें।

किशमिश
वायरल फीवर में किशमिश भी काफी राहत देती है। आप एक कप पानी में दो छोटी चम्मच किशकिश डालकर कुछ घंटों के लिए भिगो दें। जब ये फूल जाएं तो इसी पानी के साथ किशमिश को पीस लें। फिर इसमें आधे नींबू का रस मिलाकर इसको दो बार में पी लें।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *