लखनऊ। साफ, बेदाग़ और खूबसूरत त्वचा कौन नहीं चाहता। लेकिन तेज़ धूप, प्रदूषण, धूल-मिट्टी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे हमारा रंग गहरा पड़ने लगता है। अपने रंग रूप को निखारने के लिए हम कई प्रोडक्ट्स की मदद लेते हैं। लेकिन ज़रूरी नहीं कि उनकी मदद से आपको मनचाहा परिणाम दिखे। साथ ही पैसे अलग खर्च होते हैं।

अगर आप इन महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर पैसे खर्च नहीं करना चाहतीं और साफ त्वचा पाने के लिए घरेलू उपायों की तलाश में हैं, तो समझ लीजिए कि आपका इंतज़ार ख़त्म हुआ। आपके किचन में दो ऐसी चीज़ें मौजूद हैं, जिनकी मदद से कुछ ही दिनों में आपका रंग साफ हो जाएगा और चेहरे पर निखार आ जाएगा। तो बिना देर किए आप भी जानिए कैसे करें इनका इस्तेमाल और पाइए खूबसूरत और गोरी स्किन।

घर में मौजूद इन चीज़ों से बनाएं फेस पैक
इसके लिए आपको चाहिए दही, शहद और गुलाबजल। सबसे पहले दो से तीन बड़े चम्मच ताज़ा दही एक कटोरे में डालें। अब इसे अच्छी तरह फेंट लें। फिर इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच गुलाबजल मिलाएं। चम्मच की मदद से इसे मिक्स कर लें। इसे लगाने से पहले चेहरा ज़रूर धो लें। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। पैक जब सूख जाए, तो इसे पानी से धो लें। स्किन को मॉइश्चराइज़ करना न भूलें। दो महीनों तक हफ्ते में हर दो दिन इसे इस्तेमाल करें।

क्या हैं फेस पैक के फायदे
दही एक नैचुरल क्लीन्जर होता है और स्किन लाइटनिंग में मददगार साबित होता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड आपकी स्किन टोन को लाइट कर रंगत निखारने का काम करता है। वहीं, शहद त्वचा को नमी देता है, जिससे स्किन खूबसूरत और मुलायम बन जाती है। गुलाबजल भी त्वचा को नमी पहुंचाने के साथ चेहरे की रंगत निखारने का भी काम करता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *