लखनऊ: पहाड़ों पर हुई बर्फबारी से पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड बढ़ गई है और कई राज्य शीतलहर की चपेट में हैं। तो वहीं, उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटों में दस से ज्यादा जिलों में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया है। राजधानी लखनऊ में ठंड का प्रकोप जारी है। इस बीच पशु-पक्षियों को सर्दी से राहत दिलाने के लिए लखनऊ चिड़ियाघर में हीटर की व्यवस्था की गई है।

ठंड से बचाव के हो रहे उपाय
वन्य जीवों को ठंड के मौसम में बचाने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं। बाड़ों में जमीन पर पुआल और घास के साथ बोरे बिछाए गए हैं। छत से ओस और हवा से बचाव के लिए बाड़ों पर शीट या चटाई लगाई गई है। खिड़कियों में चटाई लगाकर अनेक बाड़ों को पैक कर दिया गया है। वन्य जीवों के लिए धूप जरूरी होती है। इसके लिए पेड़ों की शाखाओं की छंटाई हुई है। सांप घर, उल्लू घर, मछली घर, शेर, व्हाइट टाइगर, लाॅयन टेल बन्दर, चिंपांजी के बाड़ों में हीटर लगाए गए हैं। साथ ही चिंपांजी को कंबल भी दिया गया है। इसे ओढ़कर वह बाहर भी बैठता है।

बता दें, सोमवार को चिड़ियाघर में अलग ही नजारा देखने को मिला। यहां गुनगुनी धूप निकली तो चिम्पांजी खुद को गर्म रखने के लिए खुली धूप में लेट गया। वहीं दूसरी तरफ़ नवाब वाजिद अली शाह जूलॉजिकल गार्डन के प्रशासन ने सांप के लिए रूम हीटर की व्यवस्था की।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *