लखनऊ: संतुलित डाइट न सिर्फ आपके लंग्स (Lungs) बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. वहीं फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए आपको डाइट में कुछ चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए. इन चीजों में मौजूद Antioxidant कम्पाउंड लंग फंक्शन को बेहतर करते हैं. इससे आप बीमारियों से बचेंगे.

बेरीज
बेरीज में Anthocyanins होता है. ये एक Flavanoid है, जो Strawberry, Blue Berries में पाया जाता है. फ्री रेडिकल्स की वजह से फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है. बेरीज में मौजूद Antioxidant कम्पाउंड, लंग फंक्शन के घटने की रफ्तार को धीमा करते हैं, ये समस्या अक्सर उम्र की वजह से होती है.

हरी पत्तेदार ​सब्जियां खाएं
हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन भी आपको फायदा पहुंचाएगा. इनमें Carotenoids की भरपूर मात्रा होती है. एक स्टडी के मुताबिक, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन लंग कैंसर के खतरे को कम करता है. डेली डाइट में मौसमी सब्जियों को शामिल करें. पालक और मेथी के साग का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा.

लाल रंग के फल और सब्जियां
लाल रंग की सब्जियां और फल खाना भी आपके लिए फायदेमंद है. इसमें भरपूर मात्रा में लाइकोपीन होता है. ये एक Antioxidant है, जो लंग हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है. टमाटर का जूस Airway Inflammation को दूर करने में मददगार होता है. Chronic Obstructive Pulmonary Disease के मरीजों में इसका सेवन बेहद फायदेमंद है. लाइकोपीन उम्र की वजह से लंग फंक्शन में आई दिक्कतों को भी दूर करता है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *