लखनऊ: अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए विटामिन सी से भरपूर खाना खाएं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, विटामिन सी सबसे अच्छा इम्यून बूस्टर (रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने वाला) होता है. ये विटामिन आपको सर्दी और फ्लू से बचाता है. ये खट्टे फल, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, अमरूद और स्ट्रॉबेरी जैसी चीजों में पाया जाता है.

पालक
सर्दियों के मौसम में हर तरफ हरी सब्जियां मिलती हैं. पालक विटामिन C के साथ-साथ कई एंटीऑक्सिडेंट (antioxidant) और बीटा कैरोटीन (beta carotene)से भरपूर होता है. ये इम्यून सिस्टम की संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है. पालक को कभी भी पूरी तरह पकाकर नहीं खाना चाहिए वरना इसके सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं.

हल्दी
एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी में करक्यूमिन नामक एक एक्टिव यौगिक होता है, जो स्वस्थ्य के लिए कई तरह से लाभदायक होता है. अपनी डाइट में हल्दी और काली मिर्च को शामिल करें. आयुर्वेद के अनुसार, ये इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए एक सदियों पुराना, आजमाया हुआ और परखा हुआ नुस्खा है.एक गिलास पानी में हल्दी, दालचीनी, लौंग, इलायची, केसर आदि डालकर इसे चाय के रूप में ले सकते हैं. इसके अलावा, हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए कारगर माना जाता है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *