लखनऊ। गेहूं और राई से बने प्रोडक्ट हेल्थ के लिए बेहतर होते हैं, अभी तक ये ही माना जाता था। मगर अब स्वीडन की चल्मर्स यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के रिसर्चर्स द्वारा की गई इस स्टडी में ये दावा किया गया है कि राई से बने उत्पाद वजन घटाने में भी कारगर होते हैं। नियमित तौर पर इससे बने प्रोडक्ट्स को खाने से कई फायदे होते हैं। ये स्टडी शरीर के वजन और वसा पर विशेष प्रकार के अनाज के प्रभावों का मूल्यांकन करती है। साथ ही ये राई पर विशेष रूप से फोकस करने वाली पहली स्टडी है. मोटापा और ज्यादा वजन दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य चुनौतियों में से एक है। इसके लिए कई अलग-अलग उपायों की आवश्यकता होती है। रिसर्चर्स ने कहा कि उनका मकसद एक ऐसे फूड प्रोडक्ट्स को विकसित करना है, जो भूख की बढ़ती भावना में योगदान करते हो और चयापचय पर पॉजिटिव इफैक्ट डालते हैं।

इस स्टडी में 30 से 70 साल की उम्र के 242 किग्रा से अधिक वजन वाले पुरुषों और महिलाओं को शामिल किया गया था। इस दौरान प्रतिभागियों को समान ऊर्जा वाले परिष्कृत गेहूं के साथ ही राई से बने उत्पादों की मात्रा एक निश्चित अवधि तक दी गई। इस दौरान प्रतिभागियों में कई बदलाव दिखे।

रिसर्चर्स के अनुसार, स्टडी के दौरान राई और गेहूं से बने उत्पाद खाने वाले दोनों समूहों ने अपना वजन कम किया, लेकिन राई से बने उत्पाद खाने वालों ने गेहूं से बने उत्पाद खाने वालों की तुलना में औसतन एक किलोग्राम अधिक वजन कम किया। इसके साथ ही फैट पर भी असर पड़ा. वैसे अलग-अलग लोग एक ही भोजन पर अलग-अलग तरीकों से प्रतिक्रिया कर सकते हैं।

हालांकि रिसर्चर्स ने इसको लेकर आगाह भी किया है। उन्होंने कहा कि इस स्टडी पर अभी और काम करने की जरूरत है, ताकि यह पता चल सके कि ऐसा क्यों होता है। उन्होंने कहा कि हम वर्तमान में इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या आंत में कुछ विशिष्ट बैक्टीरिया की वजह से ऐसा हो सकता है। वहीं, पिछली स्टडीज में पाया गया है कि जो लोग राई खाते हैं, उनमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। वे उन लोगों की तुलना में अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं, जो परिष्कृत गेहूं से बने प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *