लाइफस्टाइल:- हम सभी चाहते हैं कि हमारे दिन की शुरुआत अच्छी हो और अच्छी शुरुआत होती है बढ़िया सी एक कप चाय के साथ। लेकिन क्या हो अगर एक अच्छी सी चाय आपका दिन तो बना दे पर आपकी सेहत को खराब कर दें:-

जी हां अगर आप भी बेड टी के शौकीन हैं तो हो जाइए सावधान क्योंकि यह शौख , भविष्य में आप को गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है । ज्यादा चाय पीने से मोटापा ,स्ट्रोस समस्या जैसी दिक्कत होगी ही ,पर इससे अल्सर जैसी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। चाय में कैफीन, एल- थायलिन और थियोफाइलिन जैसे तत्व होते हैं जो पूरा दिन आप को एक्टिव और फ्रेश रखते हैं , पर भविष्य में कुछ गंभीर बीमारियों की संभावनाओं के साथ ।

 1)डाइजेशन की समस्या :-

डॉक्टरों की मानें तो खाली पेट चाय पीने से पित्त रस बनने में समस्या उत्पन्न होती है और पाचन तंत्र ठीक से कार्य नहीं करता । जिसके चलते मिचली ,गैस ,पेट फूलना ,कब्ज और पेट में जलन जैसे समस्या उत्पन्न होती हैं ।

2)हड्डियों की बीमारी :-

खाली पेट चाय पीने से वात दोस्त बढ़ जाता है और स्केलेटल फ्लोरोसिस नाम की बीमारी भी हो सकती है । जो हड्डियों को नुकसान पहुंचाती है और उन्हें कमजोर करती है , ऐसी अवस्था में कम उम्र में ही जोड़ों के दर्द और आर्थराइटिस जैसे दर्द होने लगते हैं ।

3)अल्सर का खतरा :-

लंबे समय तक खाली पेट चाय पीने वालों को अल्सर और हाइपर एसिडिटी होने का खतरा बढ़ जाता है ।

4)चिड़चिड़ापन :-

चाय में कैफीन अधिक मात्रा में होती है । इसलिए खाली पेट दूध वाली चाय पीने से गुस्सा ,चिड़चिड़ापन ,मूड स्विंग्स और तनाव बढ़ जाता है ।

5)ब्लड प्रेशर की समस्या:-

चाय में कैफीन अधिक मात्रा होती जिस कारण सुबह खाली पेट चाय पीने से कैफीन तेजी से शरीर में खुलती है ,जिससे हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर पर असर होता है ।

( दी गई जानकारी घरेलू नुस्खो और सामान्य जानकारी पर आधारित है, किसी भी चीज को अपनाने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह जरूर लें)

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *