विदेश : टिकटॉक के बंद होने के बाद इंस्टाग्राम अब शॉर्ट वीडियो एप हो गया है। इंस्टाग्राम रील्स काफी लोकप्रिय हो रहा है और अब कंपनी ने इसकी लोकप्रियता को देखते हुए ‘Remix’ फीचर लॉन्च किया है जो कि पहले Tik Tok में मौजूद था | इंस्टाग्राम के रिमीक्स फीचर की मदद से यूजर्स किसी अन्य वीडियो का रिमीक्स बना सकेंगे। इंस्टाग्राम ने नए फीचर की जानकारी ट्वीट करके दी है।

इंस्टाग्राम Remix किसी भी पब्लिक वीडियो यानी इंस्टाग्राम पर मौजूद किसी भी वीडियो का आप Remix बना सकते हैं, बशर्ते वीडियो प्राइवेट नहीं होना चाहिए। इंस्टाग्राम पर मौजूद सभी वीडियोज के मेन्यु बार में अब Remix this video का विकल्प दिखेगा। रिमीक्स वीडियो को रील्स में शेयर किया जा सकेगा। किसी वीडियो का रिमीक्स बनाने पर पहले वाला वीडियो एक फ्रेम में और आपका वीडियो दूसरे फ्रेम में दिखेगा। इंस्टाग्राम का रिमीक्स फीचर एक तरह का डुएट फीचर ही है।

Instagram ने हाल ही में सब्सक्रिप्शन सेवा शुरू की है जिसके तहत क्रिएटर्स अपने फैन से पैसे ले सकेंगे, हालांकि  इसकी शुरुआत फिलहाल अमेरिका में कुछ ही यूजर्स के साथ की गई है।

क्रिएटर्स की प्रोफाइल के साथ सब्सक्रिप्शन बैगेज दिखेगा। सब्सक्रिप्शन शुल्क 0.99 डॉलर यानी करीब 73 रुपये से लेकर 9.99 डॉलर यानी करीब 743 रुपये होगा। यह सब्सक्रिप्शन मासिक तौर पर होगा।

लेखिका – कीर्ति गुप्ता

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *