लखनऊ। आज कल की बिजी लाइफ स्टाइल में ज्यादातर लोग अपनी डाइट को हेल्दी बनाने के लिए कई कोशिशें करते हैं। ऑर्गेनिक सब्जियों के सेवन से लेकर न्यूट्रिएंट्स रिच फूड तक सभी का खास ख्याल रखते हैं। यहां तक की खाना बनाने के लिए तेल का चुनाव भी काफी सोच समझ कर करते हैं। इसी कड़ी में एक नाम ऑलिव ऑयल का भी शामिल है, जिसे आम भाषा में जैतून का तेल कहा जाता है।

दरअसल जैतून का तेल विटामिन ई, विटामिन के, आयरन, ओमेगा 3, फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो न सिर्फ त्वचा में निखार लाता है बल्कि दिल को दुरुस्त रखने के साथ इम्यूनिटी बूस्टर का भी काम करता है। आइए हम आपको बताते हैं जैतून के तेल से होने वाले कुछ अद्भुत फायदों के बारे में.

इम्यूनिटी मजबूत करता है
जैतून के तेल का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है. जो कि सर्दी, जुकाम, खांसी जैसे सीजनल इन्फेक्शन से दूर रहने में मदद करता है।

वजन कम करने में मददगार
जैतून के तेल से बना खाना हेल्दी होने के अलावा मोटापा कम करने में भी काफी मददगार हो सकता है. यह शरीर में फैट की मात्रा को कम करता है। जिससे वजन खुद-ब-खुद कम होने लगता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है जैतून का तेल
जैतून का तेल शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करने में भी मददगार है. जैतून के तेल में बने खाने का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रण में रहता है।

डायबिटीज में राहत दे
डायबिटीज यानी मधुमेह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है। वहीं जैतून का तेल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसीलिए डॉक्टर्स भी डायबिटीज में जैतून के तेल का सेवन करने की सलाह देते हैं। https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *