लखनऊ। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने सेहत का खासतौर पर ध्यान नहीं दे पाते है जोकि खाने-पीने का ध्यान न देने पर कमजोर शरीर कई बीमारियों को निमंत्रण देता है। इन सभी समस्याओं सिर्फ एक चीज आपके सेहत के लिए चमत्कारी साबित हो सकता है। बता दें सबके किचन में आसानी से मिलने वाला गुड़ और चना नियमित रूप से खाने से कई सारी समस्याओं को समाप्त कर सकता है। गुड़ चना खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। भुना चना और गुड़ दोनों ही शरीर में स्फूर्ति जगाते हैं साथी ही इस में पाए जाने वाला प्रोटीन, विटामिंस और मिनरल्स आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। गुड़ में प्रचुर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं चने में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन-बी के साथ कई तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए अत्यंत फायदेमंद होते हैं।

इम्युनिटी बढ़ाए
गुड़ और काले भुने हुए चने (गुड़ और चना) पोषक तत्वों से भरपूर शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। यह कई प्रकार की पुरानी बीमारियों को बढ़ने से रोक सकते हैं साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मदद करते हैं। इसके लिए प्रतिदिन एक मुट्ठी भुने हुए चने के साथ थोड़ा सा गुड़ खाएं।

पोषक तत्वों का भंडार
हम भारतीय घरों में शाम को नाश्ते के समय अक्सर गुड़ और चना खाना एक सामान्य बात है। आपने अपने घर में सदियों से इस परंपरा का पालन करते देखा होगा। भुना चना विटामिन बी 6, सी, फोलेट, नियासिन, थियामिन, राइबोफ्लेविन, मैंगनीज, फास्फोरस, आयरन और कॉपर जैसे अन्य खनिजों से भरपूर होता है।

रात में सोने से पहले खाएं गुड़ चना
रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम्स (श्वसन संबंधी समस्या): यह फूड पेयरिंग रेस्पिरेटरी सिस्टम से जुड़ी दिक्कतों से परेशान लोगों के लिए रामबाण है। इसके लिए रात को सोने से पहले थोड़े से भुने चने और गुड़ का दूध के सेवन करें फायदा मिलेगा। https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *