हेल्थ डेस्क: क्या आप भी ब्रेड, पिज्जा, बर्गर, पैकेज्ड आलू चिप्स सहित दूसरे जंक फूड्स के शौकीन है और लगातार इनका सेवन करते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि लगातार जंक फूड्स का सेवन करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हमारी हर दिन की डायट में शामिल होने वाले कई खाद्य पदार्थों में कार्सिनोजेनिक और म्यूटेजन जैसे हानिकारक तत्व पाए जाते हैं, जो कैंसर जैसी बीमारियों को विकसित कर सकते हैं.

पिज्जा-बर्गर है खतरनाक
दरअसल पिज्जा, बर्गर के सेवन से लगातार खून में ग्लूकोज का लेवल अचानक बढ़ने लगता है, जिससे शरीर में इंसुलिन ज्यादा मात्रा में बनता है. इससे शरीर में असामान्य कैंसर सेल्स विकसित होने लगते हैं जो शरीर के लिए हानिकारक माने जाते हैं. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन आपको कम करना चाहिए.

हो सकती है किडनी, थायरॉयड की बीमारी
अगर आप लगातार पिज्जा बर्गर खाते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक होगा. क्योंकि बर्गर, पिज्जा ब्रेड जैसे खाद्य पदार्थों में हानिकारक केमिकल पोटैशियम पाए जाते हैं, इसी के चलते ब्रेड सफेद और मुलायम रहती है. इन खाद्य पदार्थों के अत्याधिक सेवन करने से किडनी, थायरॉयड और कोलोन कैंसर जैसी बीमारियों के बढ़ने का खतरा रहता है.

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *