लखनऊ। हर घर में खाना बनाने के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है और आज के समय में एलपीजी गैस हर घर की मुख्य जरूरतों में से एक है। यह गैस सिलेंडर कितने दिन चलेगा और कब खत्म होगा इसका अनुमान तो सिर्फ परिवार की संख्या को ध्यान में रखते हुए ही लगाया जा सकता है। कुछ लोगों के घर में एलपीजी गैस सिलेंडर 40 से 45 दिन तक चल जाता है। वहीं कुछ लोगों के घर में 20 से 25 दिन में ही गैस खत्म हो जाती है। एक गैस की टंकी में 14.2 किलोग्राम एलपीजी गैस भरी होती है जो एक स्टैंडर्ड फैमिली को 35 से 40 दिन चल जाती है। एलपीजी गैस कब खत्म होने वाली है इसका अंदाजा गैस सिलेंडर को हर बार उठाकर लगाना संभव नहीं है। इसलिए आज हम आपको ऐसी ट्रिक बता रहे हैं जिनकी सहायता से आप यह पता लगा सकते हैं कि गैस सिलेंडर कब खत्म होने वाली है।

सबसे आसान ट्रिक
आपको पता लगाना है कि गैस सिलेंडर में कितनी गैस बची है। इसके लिए इतना बड़ा कपड़ा लीजिए जिससे आपका गैस सिलेंडर कवर हो जाए। कपड़े को गिला करके निचोड़ लें। इसे पूरे सिलेंडर पर लपेट दें और कुछ समय बाद हटा दें। आप देखेंगे कि खाली हिस्सा जल्दी सूख जाएगा और जहां गैस है वह धीरे-धीरे सूखेगा। यहां आप चॉक से निशान लगा सकते हैं।

क्या कहता है साइंस
सिलेंडर में भरी जाने वाली एलपीजी गैस ठंडी होती है, और जितने हिस्से में गैस भरी होती है वह जगह अपेक्षाकृत धीरे-धीरे सूखती है और जिस जगह गैस नहीं होती वह एरिया थोड़ा गर्म होने के कारण जल्दी सूख जाता है।

ऐसी गलती न करें
अक्सर हमने नोटिस किया है ग्रहणी गैस सिलेंडर खत्म होने का अंदाजा उसमें जल रही लौ से लगाने की कोशिश करती हैं, लेकिन यह तरीका सही नहीं है। ये बात सही है कि जब गैस खत्म होने वाली होती है तो आग का कलर चेंज हो जाता है। कई लोग गैस खत्म होने पर सिलेंडर को उल्टा रखकर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इस तरीके से दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है। http://gknewswlive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *