हेल्थ डेस्क: गर्मी के मौसम में तेज धूप के कारण शरीर कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। शारीरिक स्वास्थ्य और त्वचा की देखभाल के संबंध में भी ध्यान रखा जाना चाहिए। ज्यादातर लोग अपने बालों की सही देखभाल करते हैं। गर्मी बालों को कई तरह से प्रभावित कर सकती है। यहां 5 चीजें हैं जो आपको गर्मियों में अपने बालों के साथ नहीं करनी चाहिए।

सूरज की रोशनी:

आमतौर पर सूरज की रोशनी से निकलने वाली यूवी किरणें बालों को नुकसान पहुंचाती हैं। इससे आपके बाल पूरी तरह से झड़ जाएंगे। बालों को मजबूत, स्वस्थ बनाने के लिए विटामिन और प्रोटीन की आवश्यकता होती है। हालांकि धूप में बाहर जाते समय टोपी पहनना जरूरी है, लेकिन शरीर को धूप की जरूरत होती है।

बाल टाई:

लंबे बाल वालों को गर्मियों में समस्या होने की संभावना अधिक होती है। बाल जितने लंबे होंगे, गर्म मौसम में ठीक से बनाए रखना उतना ही कठिन होगा। इसलिए सावधान रहें कि आपके बाल झड़ें नहीं, बालों को टूटने दें। मूल रूप से उन्हें बांधें.

गर्म पानी का स्नान:

गर्म पानी से नहाना आपके शरीर और बालों के लिए अच्छा होता है। ज्यादातर लोग नियमित रूप से गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। अगर बालों में प्राकृतिक तेल इस तरह कम किया जाए तो बाल रूखे हो जाएंगे। इसलिए हमेशा याद रखें कि गुनगुने या ठंडे पानी से नहाना ही आपके बालों को स्वस्थ रखने का एकमात्र तरीका है। अगर आपको शायद गर्म पानी पसंद है, तो अंत में अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें। यह आपके बालों की मजबूती और चमक को बढ़ाता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *