लखनऊ। गर्मी आते ही बालों में कई तरह की समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं। इस मौसम में डैंड्रफ, रूखे और बेजान बाल आदि की समस्‍या काफी कॉमन है। तेज धूप और प्रदूषण की वजह से बालों को नरिश रखना बहुत मुश्किल होता है, जबकि पसीने की वजह से बाल जड़ से चिपचिपे हो जाते हैं। जिससे इनमें फंगस और डैंड्रफ की समस्‍या शुरू हो जाती है। ऐसे में ऐलोवेरा जेल आपके बालों को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है। अपने रूखे, बेजान बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए आप एलोवेरा की मदद से घर पर हर्बल शैंपू बना सकते हैं, तो आइए जानते हैं कि बालों को मुलायम, घना और लंबा बनाने के लिए आप एलोवेरा शैंपू घर पर कैसे बना सकते हैं।

घर पर एलोवेरा शैंपू बनाने के लिए आप एक पैन लें और उसमें पानी, साबुन डाल लें. जब साबुन अच्छी तरह से पिघल जाए तो फ्रेश एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकाल लें और इसके साथ विटामिन ई और जोजोबा ऑयल डालें। अब इन सभी को अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। अब जब सब कुछ तैयार हो जाए तो साबुन और एलोवेरा के इस मिश्रण को एक कंटेनर में डाल दें। साबुन के बजाय आप इसे माइल्‍ड बनाने के लिए माइल्ड शैंपू का भी यूज कर सकते हैं। एलोवेरा शैंपू इस्तेमाल के लिए तैयार हैं। जब भी आप एलोवेरा शैंपू को यूज करें तो पहले इस बोतल को अच्छी तरह से जरूर हिलाएं। इसके बाद ही इसका इस्‍तेमाल करे।

होममेड एलोवेरा शैंपू के फायदे
-एलोवेरा जेल बालों पर लगाने से बाल मुलायम और हेल्‍दी बनते हैं. ऐसे में जब गर्मी के मौसम में इस होममेड एलोवेरा शैंपू से बालों को धोया जाता है तो ड्राई बालों में नमी आती है और बाल हाइड्रेटेड रहते हैं।

-एलोवेरा विटामिन ए, विटामिन ई से भरपूर होता है जो बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं।

-एलोवेरा शैंपू बालों को जड़ों से नमी प्रदान करता है जिससे सिर पर होने वाली खुजली से राहत मिलती है। एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो डैंड्रफ पैदा करने वाली समस्याओं को दूर करता है।

-एलोवेरा शैंपू बालों की कंडिशनिंग करता है, बालों को खूबसूरत बनता है।

-एलोवेरा शैंपू हेयर फॉल को रोकता है, साथ ही बालों को शाइनी भी बनाता है। http://GKNEWSLIVE.COM

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *