लखनऊ। हर इंसान के शरीर पर कहीं न कहीं तिल होता है। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसके शरीर पर तिल न हो। समुद्र शास्त्र के अनुसार, व्यक्ति के शरीर पर मौजूद तिलों का बड़ा महत्व होता है। शरीर पर मौजूद इन तिलों से भी व्यक्ति के भविष्य के बारे में बहुत कुछ पता लगाया जा सकता है। तिल विभिन्न आकार और रूप-रंग के होते हैं। शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर मौजूद तिलों का मतलब भी अलग-अलग होता है। कुछ तिल शुभ होते हैं, तो कुछ अशुभ। लेकिन इसमें ये ध्यान देने की बात होती है कि तिल का निशान बहुत छोटा नहीं हो। अगर तिल बड़ा है तब ये प्रभाव डालता अन्यथा नहीं। तो चलिए आज जानते हैं शरीर पर स्थित तिलों के बारे में….

नाभि पर तिल
जिन महिलाओं की नाभि पर या इसके आसपास तिल का निशान होता है तो ऐसी महिलाओं का वैवाहिक जीवन सुखी रहता है। किसी पुरुष के नाभि पर बायीं ओर तिल का निशान उसके समृद्ध जीवन का संकेत देता है।

कमर पर तिल
कमर पर तिल है तो ऐसी स्त्रियों को काफी रोमांटिक माना जाता है। इनके पास पैसे की भी कमी नहीं होती है। ये महिलाएं दिल खोलकर खर्च करती हैं। जिस स्त्री की कमर पर तिल होता है उसे लंबे समय के लिए पढ़ाई करने का मौका भी मिलता है।

गाल पर तिल
अगर किसी के दायें गाल पर तिल हो, तो ऐसा व्यक्ति तर्कवादी होता है। साथ ही धन कमाने में अग्रणी होता है।

माथे पर तिल
माथे के बीच में तिल का मतलब होता है कि व्यक्ति शांत, बुद्धिमान, मेहनती और दिल का साफ है। वहीं माथे में दाहिनी तरफ तिल होने का मतलब है कि व्यक्ति धनवान है।

भौंह पर तिल
जिस किसी भी व्यक्ति के भौंह के बीच में तिल होता है, तो इसका मतलब कि वो व्यक्ति एक अच्छा लीडर बनता है। उसके जीवन में आर्थिक संपन्नता हमेशा बनी रहती है। यदी भौंह पर दाहिनी ओर तिल है तो व्यक्ति को वैवाहिक जीवन में खुशियां प्राप्त होती हैं। वहीं बायीं भौंह पर तिल होना अच्छा नहीं माना जाता।

नाक पर तिल
समुद्रशास्त्र में बताया गया है कि यदि किसी की नाक की दाहिनी तरफ तिल है, तो वह व्यक्ति कम मेहनत के बल पर ही अधिक धनवान बन जाता है।

कान पर तिल
अगर किसी व्यक्ति के कान पर तिल हो तो उसका जीवन भौतिक सुखों से भरा रहता है। वहीं कान के ठीक ऊपर तिल हो तो व्यक्ति बुद्धिमान होता है।

गर्दन पर तिल
मान्यता है कि यदि किसी व्यक्ति की गर्दन पर ठीक सामने तिल हो, तो वह व्यक्ति बहुत भाग्यशाली और कला से निपुण होता है।

पीठ पर तिल
यदि किसी की पीठ पर रीढ़ की हड्डी के आसपास तिल हो, तो व्यक्ति सक्सेस और फेम पाता है। वहीं किसी व्यक्ति के कंधों के ऊपर तिल है, तो इसका मतलब वह व्यक्ति साहस के साथ चुनौतियों का सामना करता है।

पैर में तिल
किसी के दाएं पैर पर तिल होने का मतलब समु्द्रशास्त्र में होता है कि वह व्यक्ति खूब सारी यात्राएं करता है। वह अपने बिजनेस के सिलसिले में देश से बाहर जा सकता है। वहीं अगर बाएं पर भी तिल है तो भी उसको विदेश जाने के मौके मिल सकते हैं। मगर इनकी यात्रा उद्देश्यपूर्ण नहीं होती है. ऐसे लोग फैमिली और दोस्तों के साथ घूमना पसंद करते हैं।

एड़ी में तिल का होना
अगर आपके दाएं पैर की एड़ी में तिल है तो ऐसे में आप खुद को भाग्यशाली कह सकते हैं। ये तिल काफी शुभ माना जाता है। ऐसे लोगों को विदेश जाने का मौका मिलता है।

तलवे पर तिल
अगर किसी शख्स के पैर के तलवे पर तिल हो तो वह व्यक्ति कई बीमारियों की चपेट में आ सकता है। अगर पैर के तलवे पर चक्र, कुंडल और अंकुश का निशान हो तो वह व्यक्ति काफी भाग्यशाली होता है। ऐसा लेकिन निशान बहुत कम लोगों के होता है। https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *