लखनऊ। कोरोना वायरस महामारी ने कई लोगों की लाइफस्टाइल को बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है, बच्चे भी इन्हीं में से एक हैं। कोरोना काल में लगे लॉकडाउन ने बच्चों की गतिविधियों को घरों में कैद कर दिया था। नतीजतन ज्यादातर बच्चों ने स्मार्ट फोन, कम्प्यूटर और टीवी के आगे घंटों बिताना शुरू कर दिया और बच्चों की यही आदत आज माता-पिता के लिए परेशानी का सबब बन चुकी है।

एक्सपर्ट के अनुसार, स्क्रीन के आगे ज्यादा समय बिताने के चलते न सिर्फ बच्चों की शारीरिक गतिविधियां सीमित हो गई हैं, बल्कि बच्चों पर इसका मानसिक प्रभाव भी दिखने लगा है। ऐसे में कई बच्चे तनाव, झुंझलाहट, चिड़चिड़ापन और गुस्से का शिकार होने लगे हैं। हालांकि, अगर माता-पिता चाहें, तो कुछ खास ट्रिक्स अपनाकर बच्चों की स्मार्टफोन की लत आसानी से छुड़वा सकते हैं।

बाहर खेलने को दें प्रोत्साहन
बच्चों में शारीरिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए उन्हें बाहर खेलने के लिए कहें। साथ ही बच्चों को अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय आउटडोर गेम्स खेलने की सलाह दें। इससे बच्चे फोन को बिल्कुल मिस नहीं करेंगे और उनकी लत भी धीरे-धीरे छूटने लगेगी।

बढ़ाएं प्रकृति में दिलचस्पी
बच्चों का ध्यान फोन और टीवी स्क्रीन से डायवर्ट करने के लिए उन्हें प्रकृति से प्रेम करना सिखाएं। इसके लिए बच्चों को समय-समय पर पेड़-पौधों, जानवरों और पक्षियों से जुड़े कुछ दिलचस्प फैक्ट बताते रहें। साथ ही बच्चों को आस-पास के पार्क और तालाब की सैर पर जरूर ले जाएं।

किताबों से कराएं प्यार
ऑनलाइन क्लास और इंटरनेट के इस दौर में बच्चों ने किताबें हाथ में लेना लगभग छोड़ ही दिया है। ऐसे में बच्चों को किताबें पढ़ने के लिए प्रेरित करें। इसके लिए आप बच्चों को उनकी पसंद की स्टोरी बुक और कॉर्टून बुक गिफ्ट कर सकते हैं।

घर के कामों में लें सहायता
घर का काम करते समय बच्चों को भी ज्यादा से ज्यादा समय अपने साथ मशगूल रखने की कोशिश करें। घर में कपड़े सुखाने, कमरे की सफाई और किचन के छोटे-छोटे कामों में बच्चों की हेल्प लें। साथ ही काम करते समय बच्चों के साथ मस्ती करना ना भूलें। जिससे बच्चे न सिर्फ घर के कामों में आपका हाथ बटाएंगे बल्कि फोन से भी दूरी बनाना शुरू कर देंगे। https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *