हेल्थ डेस्क: इलायची के औषधीय गुण बहुत काम के हैं। पान-मसालों के अलावा आमतौर पर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इलायची का इस्तेमाल किया जाता है।

मुंह से दुर्गंध- अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो बड़ी इलायची चबाना एक अच्छा उपाय है इसके अलावा मुंह के घावों को ठीक करने के लिए भी बड़ी इलायची को इस्तेमाल में लाया जा सकता है

दिमाग मजबूत करे- दिमाग मजबूत करने आंखों की रोशनी बढ़ाने व याद्दाश्त बढ़ने में इलायची बहुत मददगार है इलायची के दानों को 2-3 बादाम व 2-3 पिस्ता के साथ 2-3 चम्मच दूध डालकर पीस लें अब 1 गिलास दूध में इसे मिलाकर आधा होने तक गाढ़ा करें फिर इसमें मिश्री मिलाएं और खाएं ये बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

मुंह का संक्रमण दूर करे मुहं की दुर्गंध किसी तरह का संक्रमण अल्सर इन सब से इलायची बचाता है सांसों में बदबू से बचने के लिए रोज इलायची खाएं।

बदहजमी यदि केले अधिक मात्रा में खा लिए हों तो तत्काल एक इलायची खा लें केले पच जाएंगे और आपको हल्कापन महसूस होगा। जी मिचलाना बहुतों को यात्रा के दौरान बस में बैठने पर चक्कर आते हैं या जी घबराता है इससे निजात पाने के लिए एक छोटी इलायची मुंह में रख लें।

खराश यदि आवाज बैठी हुई है या गले में खराश है तो सुबह उठते समय और रात को सोते समय छोटी इलायची चबा-चबाकर खाएं और गुनगुना पानी पिएं सूजन यदि गले में सूजन आ गई हो तो मूली के पानी में छोटी इलायची पीसकर सेवन करने से लाभ होता है।

खांसी सर्दी-खांसी और छींक होने पर एक छोटी इलायची एक टुकड़ा अदरक लौंग तथा पांच तुलसी के पत्ते एक साथ पान में रखकर खाएं। उल्टी बड़ी इलायची पांच ग्राम लेकर आधा लीटर पानी में उबाल लें जब पानी एक-चौथाई रह जाए तो उतार लें यह पानी पीने से उल्टियां बंद हो जाती हैं।

छाले मुंह में छाले हो जाने पर बड़ी इलायची को महीन पीसकर उसमें पिसी हुई मिश्री मिलाकर जबान पर रखें तुरंत लाभ होगा,एसिडिटी इलायची पेट में गैस और एसिडिटी में राहत देती है यदि खाना खाने के बाद एसिडिटी हो तो आप तुंरत इलायची खाएं।

धातु पुष्टि रात को भिगोए 2 बादाम सुबह छिलके उतारकर घिस लें इसमें1 ग्राम इलायची चूर्ण आधा ग्राम जावित्री चूर्ण 1 चम्मच मक्खन तथा आधा चम्मच मिश्री मिलाकर खाली पेट खाने से वीर्य पुष्ट व गाढ़ा होता है।

सांस की बीमारी बड़ी इलायची सांस लेने संबंधी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होती है अगर आपको अस्थमा फेफड़े में संकुचन जैसी कोई समस्या है तो बड़ी इलायची लेना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा सर्दी-खांसी में भी इसका इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *