लखनऊ। गर्मियों के मौसम में नींबू पानी एक बेहतरीन रिफ्रेशिंग ड्रिंक है, जो आसानी से थकान दूर करने के काम करती है। यही नहीं नींबू पानी स्‍वाद में भी काफी अच्‍छा होता है जिसे हर उम्र के लोग पीना पसंद करते हैं। इसके सेवन से डाइजेशन बेहतर होता है और शरीर में एनर्जी का संचार होता है और वजन कम करने में भी नींबू पानी काफी सहायक है, लेकिन क्‍या नींबू पानी के सेवन से सच में वजन कम होता है? अगर आप एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़कर पियें तो इससे ऑरेंज और अन्‍य ड्रिंक की तुलना में केवल 6 कैलोरी ही होती हैं। ऐसे में अगर आप जूस की तुलना में नींबू पानी पियें तो शरीर में कैलोरी इंटेक काफी कम होगा। जिससे वजन बढ़ने की संभावना तुलना में काफी कम हो जाती है।

शरीर को रखता है हाइड्रेट
नींबू पानी शरीर में पानी की तेजी से आपूर्ति करता है और शरीर के वेस्‍ट को शरीर से फ्लश करने में मदद करता है। यही नहीं, यह शरीर को तेजी से हाइड्रेट भी करता है। बता दें जब शरीर में हाइड्रेशन बेहतर तरीके से होता है तो शरीर में फैट ब्रेकडाउन होता है। जिससे शरीर में जमा हो रहे फैट को कम किया जा सकता है।

मेटाबॉलिज्‍म को करता है बूस्‍ट
नींबू पानी पीने से शरीर में मेटाबॉलिज्‍म बेहतर तरीके से काम करता है और इस वजह से हर वक्‍त भूख नहीं लगती है। जिस वजह से वजन कम करने में मदद मिलती है।

भूख करता है कम
नींबू पानी नॉर्मल पानी की तुलना में पेट को अधिक देर तक भरा भरा रखता है। इसमें कैलोरी भी कम होती है जिससे वजन कम करने में आसानी हो जाती है।

वजन कम करने में मददगार
एक शोध में पाया गया कि जिन महिलाओं ने अधिक वॉटर इंटेक या नींबू पानी पिया, उनका वजन अन्‍य की तुलना में तेजी से कम हुआ।

न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू
नींबू में एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *