हेल्थ डेस्क: कैल्शियम हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है. यदि शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाए तो कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. कई लोगों में कैल्शियम की कमी हो जाती है. जिसके कारण उन्हें कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में लोग समझ नहीं पाते कि उन्हें कैल्शियम की कमी है या उनके शरीर में भरपूर कैल्शियम है. तो आइए कुछ लक्षणों के बारे में आपको बताते हैं, जिससे यह पता चल जाएगा कि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है या नहीं. अगर कमी है तो उसे दूर कर सकते हैं.

अक्सर बाल झड़ना भी कैल्शियम की कमी के कारण हो सकता है. इस बात का ध्यान देना बेहद जरूरी है कि हमारे बालों के विकास और सही पोषण के लिए कैल्श्यिम जरूरी है. शरीर में कैल्शियम की कमी का असर बालों पर पड़ता है और बाल झड़ने लगते हैं. इसलिए जब भी आपके बाल झड़ने लगें तो समझ लें कि कैलिश्यम की कमी है. कैलिश्यम खाने से बाल भी मजबूत होंगे और कैल्श्यिम की कमी भी पूरी हो जाएगी.

कैल्शियम न केवल हड्डियों के लिए बल्कि दांत के लिए भी जरूरी माना जाता है. इसकी कमी होने के कारण दांत जल्दी सड़ने लगते हैं. बचपन में बच्चों में कैल्शियम की कमी होती है तो उनके दांत आने में थोड़ा ज्यादा वक्त लगता है. तब डॉक्टर कैल्शियम की कमी होने की बात कहते हैं और बच्चों को गाली से भी गोलियां खिलाई जाती हैं.

कैल्शियम की कमी मांसपेशियों में ऐंठन और जोड़ों में दर्द की वजह भी बनता है. हालांकि अधिकतर ज्यादा उम्र के लोगों के सामने समस्या आती है. आपने अक्सर आप अपने आसपास अपने घरों में देखा होगा कि बुजुर्ग इस तरीके की परेशानी को फेस करते रहते हैं. इसकी कमी से पूरे बदन में दर्द होता है.

कैल्शियम की कमी के कारण हमारे नाखून भी कमजोर हो जाते हैं और अक्सर टूट जाते हैं. यदि ऐसा आपके साथ भी हो रहा है तो समझ जाएं कि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है और तुरंत कैल्श्यिम को बढ़ाने के लिए काम करने लगें.

क्या आप भी चाहते हैं आपका लीवर हो मजबूत तो आज ये फूड्स खाना शुरू कर दें

कैल्शियम बढ़ाने के लिए कैल्शियम युक्त आहार का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए. खासतौर पर दूध पीना चाहिए. बादाम खाना चाहिएत. लीची, आखरोट, अंकुरित अनाज कैल्शियम युक्त आहार का सेवन बढ़ा देना चाहिए.

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *