हेल्थ डेस्क: भारतीय रसोई को औषिधियों का खज़ाना माना जाता है। बता दें कि दालचीनी विभिन्न गुणों से भरपूर एक विशेष मसाला है जिसे एक पेड़ की अंदरूनी छाल से निकाला जाता है, इसलिए इसे प्राचीन काल से ही जड़ी-बूटियों की श्रेणी में भी रखा जाता है। दालचीनी / सिनेमन का वैज्ञानिक नाम सिनामोमम वेरम है।

उल्लेखनीय है कि दालचीनी में मौजूद स्वास्थ्यवर्धक गुण आपको कई तरह के स्वास्थ्य रोगों का इलाज करने में मदद करने के साथ उन रोगों को दूर करने में भी सहायक होते हैं। गौरतलब है कि आयुर्वेद व सिद्ध जैसी प्राचीन चिकित्सा प्रणालियों में कई स्वास्थ्य रोगों का इलाज करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल (dalchini ke fayde in hindi) जरूर किया जाता है।

दालचीनी के हैं अनगिनत फायदे

दालचीनी में मौजूद प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व आपके स्वास्थ्य को कई प्रकार के लाभ प्रदान करते हैं। शोध के अनुसार दालचीनी का सेवन आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं व उनके लक्षणों को दूर करने में सहायक होता है। तो आइये जानते हैं दालचीनी के फायदों को :

– दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा व शरीर के अंदरूनी हिस्सों में होने वाली सूजन को कम करने में सहायक होते हैं।

– दालचीनी का प्रयोग ब्लड शुगर को कम करने में काफी प्रभावी माना गया है। बता दें कि दालचीनी डाइजेस्टिव एंजाइमों में कुछ जरूरी बदलाव करने के कारण कार्बोहाइड्रेट्स की अवशोषण प्रक्रिया कम हो जाती है जिससे ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद मिलती है।

– बता दें कि दालचीनी में दो ऐसे यौगिक मौजूद होते हैं, जो आपके मस्तिष्क में हानिकारक प्रोटीन बनने से रोकते हैं। गौरतलब है कि यह हानिकारक प्रोटीन मस्तिष्क व तंत्रिका तंत्र की कोशिकाओं को नष्ट कर सकता है जिसके कारण अल्जाइमर और पार्किंसन रोग होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ सकता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *