लखनऊ। वाराणसी में दशाश्वमेध थाना क्षेत्र के के रानी भवानी गली में गुरुवार चार मंजिला जर्जर मकान अचानक ढह गया। मकान के गिरते ही परिवार के पांचों सदस्य उसी में दब गए। स्थानीय लोगों और पुलिस की मदद से पांचों को मलबे से बाहर निकाला गया। घायलों में चार लोगों को मामूली चोट लगी है, जबकि एक वृद्धा की हालत गंभीर बताई गई है। स्थानीय लोगों के अनुसार जर्जर मकान की मरम्मत की अनुमति के लिए इजाजत नहीं मिल रही थी। इसके साथ ही मकान के समीप ही स्मार्ट सिटी के तहत काम जारी है। खुदाई आदि के कारण होने वाले कंपन से भी जर्जर मकान को नुकसान हुआ है।

दरअसल, दशाश्वमेध थाना के अंतर्गत रानी भवानी गली में स्थित एक समूह की संपत्ति से जुड़े एक जर्जर मकान में लंबे समय से तीर्थ पुरोहित गोपाल शर्मा उर्फ गोपाल मद्रासी, पत्नी शीनू, दो बच्चे और मां भारती देवी (65) के साथ किराये पर रहते थे। स्थानीय लोगों के अनुसार, रात आठ बजे के लगभग मकान का एक हिस्सा भहराकर गिरा तो परिजन सतर्क नहीं हुए और परिवार के सदस्य दूसरे हिस्से में चले गए। गोपाल और उनके परिवार के लोग भोजन करने की तैयारी कर रहे थे। तभी रात 9.15 बजे के बाद अचानक पूरा मकान तेज आवाज के साथ भहराकर गिर गया।  गोपाल और उनके परिवार के सदस्यों की चीख-पुकार सुनकर आसपास के लोग शोर मचाते हुए दौड़े और सूचना पुलिस को दी गई। किसी तरह पड़ोसियों और पुलिस ने मिलकर सभी को सुरक्षित बाहर निकाला और अस्पताल इलाज के लिए भेज दिया। लेकिन बूढ़ी मां भारती देवी को निकालने में काफी मसक्कत करनी पड़ी। ज्यादा चोट लगने की वजह से उन्हें BHU स्थित ट्रामा सेंटर में भर्ती किया गया है। उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है। जानकारी के अनुसार, मकान के आस-पास कई निर्माण कार्य चल रहे थे। जिसके कारण जर्जर मकान कंपन से गिर गया।

DM जारी किया निर्देश
CO अवधेश कुमार पांडेय ने बताया पुलिस और स्थानीय लोग तुरंत मदद को आगे आ गये। जिससे मलबे में दबे परिवार को सही समय पर बाहर निकाल लिया गया। बाकी परिजनों को हल्की चोट आयी है। बुजुर्ग महिला को हाथों पांव कई जगहों पर चोट आई है। DM कौशल राज शर्मा ने एसीएम द्वितीय को आदेश जारी करते हुए कहा है कि नगर निगम से जर्जर भवनों की लिस्ट लेकर कार्रवाई करे।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *