लखनऊ: वित्तीय वर्ष 2021-22 का आम बजट (यूनियन बजट) संसद में पेश किया जा रहा है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट भाषण जारी है. कृषि कानूनों को लेकर किसानों के साथ जारी टकराव के बीच आज यूनियन बजट 2021 बस कुछ ही समय बाद संसद में पेश होने वाला है. ऐसे में किसानों को उम्मीद है कि इस बजट में उनके लिए भी कुछ खास होगा. इस साल का बजट इसलिए भी खास है क्योंकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि वो इस साल का बजट अलग अंदाज में पेश करेंगी. कृषि के लिए देश में चल रही तमाम योजनाओं को लेकर भी बड़े ऐलान होने की संभावान है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र सरकार की कुसुम योजना को लेकर भी बड़ा ऐलान हो सकता है. आइए जानते हैं कि क्या है केंद्र की कुसुम योजना.

यह भी पढ़ें: कुशीनगर: खून से लथपथ गन्ने के खेत में पड़ी मिली सात साल की मासूम, फैली सनसनी

केंद्र सरकार ने बिजली संकट से जूझ रहे इलाकों में सिंचाई और किसान उर्जा सुरक्षा को ध्यान में रखकर कुसुम योजना की शुरुआत की थी. बजट सत्र में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने अभिभाषण प्रधानमंत्री कुसुम योजना का जिक्र करते हुए कहा था कि इसके तहत किसानों को 20 लाख सोलर पंप दिए जा रहे हैं. कुसुम योजना का ऐलान केंद्र सरकार के आम बजट 2018-19 में किया गया था. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कुसुम योजना की घोषणा की थी.

बता दें कि कुसुम योजना की मदद से किसान अपनी जमीन पर सोलर पैनल लगाकर इससे बनने वाली बिजली का उपयोग खेती के लिए कर सकते हैं। केंद्र की मोदी सरकार ने किसान उर्जा सुरक्षा और उत्थान महाअभियान (कुसुम) योजना बिजली संकट से जूझ रहे इलाकों को ध्यान में रख शुरू की है। कुसुम योजना के तहत देशभर में सिंचाई के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी डीजल/बिजली के पंप को सोलर ऊर्जा से चलाने की योजना है। कुसुम योजना का एलान केंद्र सरकार के आम बजट 2018-19 में किया गया था। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कुसुम योजना की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें: राजस्थान निकाय चुनाव में कांग्रेस ने मारी बाजी, 1197 वार्डों में जमाया कब्जा

भारत में किसानों को सिंचाई में हो रही परेशानी को खत्म करने के लिए केंद्र ने इस योजना को लॉन्च किया था. भारत में किसानों को सिंचाई में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है. कम बारिश की वजह से किसानों की फसलें खराब हो जाती हैं. केंद्र सरकार की कुसुम योजना के तहत किसान अपनी जमीन में सौर ऊर्जा उपकरण और पंप लगाकर अपने खेतों की सिंचाई कर सकते हैं.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *