HELTHY LIFESTYLE: आज के समय में अन हेल्दी डाइट और बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण के चलते लोग कम उम्र में ही अनेक बीमारियों के शिकार हो जाते हैं और उम्र से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते हैं।

अध्ययन कर्ताओं की माने तो बढ़ते प्रदूषण , शराब, धूम्रपान तनाव जैसे अनेक कारणों से त्वचा बुरी तरह प्रभावित होती है और उम्र बढ़ाने वाले लक्षण पैदा करने लगती है ।
ऐसे में अगर डाइट अनहेल्दी हो तो क्या ही कहना,इसलिए बढ़ती उम्र के साथ ही हमें अपनी हेल्दी डाइट पर अधिक ध्यान देना चाहिए ।

पोषण विशेषज्ञों की मानें तो कुछ फल और सब्जियां ऐसे भी हैं जिनका नियमित सेवन करने से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है और व्यक्ति 50 की उम्र में भी फिट और जवान रहता है, साथ ही अनेक बीमारियों से भी उसका बचाव होता है ।

अपनी डाइट में करें इन चीजों को शामिल :-

:- ‘बढ़ती उम्र में हर दिन खाएं हरी पत्तेदार सब्जियां’ , कई शोधों में पाया गया है कि बढ़ती उम्र में हरी और पत्तेदार सब्जियां खाने से कई शारीरिक और मानसिक रोगों से बचा जा सकता है ।

पालक जैसे साग और कई हरी सब्जियों में प्रोटीन विटामिन कैल्शियम पाया जाता है जो शरीर के लिए अधिक फायदेमंद है। इनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है जिससे शरीर को कोई नुकसा नहीं होता , और इनका नियमित सेवन व्यक्तियों को जीवन भर स्वस्थ रखता है।

:- बढ़ती उम्र में स्वस्थ और जवान रहने के लिए रोजाना नट्स का भी सेवन करना चाहिए, 50 की उम्र के बाद प्रोटीन विटामिन एंटी ऑक्सीडेंट और वसा के लिए यह एक बेहतरीन स्रोत है।

:- मेथी के पत्ते त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं इसमे एंटी ऑक्सीडेंट और कई आवश्यक विटामिन मौजूद होते हैं जो त्वचा की परेशानियों को दूर करते हैं और त्वचा ग्लो करने लगती है।

:- इसके अलावा स्वस्थ और जवां दिखने के लिए अपने डाइट में एवोकाडो को भी शामिल कर सकते हैं। एवोकाडो का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और हृदय से जुड़ी दिक्कतें कम होती हैं ।

( किसी भी चीज का प्रयोग करने से पहले अपने नजदीकी चिकित्सक से सलाह जरूर लें)

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *