HELTH DESK: सर्दियों ने दस्तक दे दी है ऐसे मौसम में सभी लोग रूखी त्वचा से परेशान रहते है. सर्दियों के दौरान हम यह भूल जाते है की हाइड्रेशन कितना महत्वपूर्ण होता है शरीर के लिए. कम तापमान के कारण हम पानी पीना भूल जाते हैं क्योंकि हमारी प्यास की प्रतिक्रिया कम हो जाती है. निर्जलीकरण मेटाबॉल्सिम में गिरावट, सुस्ती, सिरदर्द, थकान और अनियमित आंत्र का कारण बन सकता है.

यह ड्रिंक्स आपकी त्वचा कोबनाएंगे ग्लोइंग

सूप–

सर्दियों के दौरान गर्म सब्जियों का सूप आराम देने वाला भोजन है। वे न केवल हाइड्रेशन प्रदान करते हैं बल्कि आंत के लिए सुखदायक होते हैं। खाने से पहले एक कटोरी घर में बना वेजिटेबल सूप लें।

ग्रीन जूस-

हमने ग्रीन जूस के बारे में बहुत कुछ पढ़ा है और ऑनलाइन उपलब्ध ढेरों रेसिपी के साथ कोई भी इसे आसानी से बना सकता है और अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकता है। यह हमारी दैनिक तरल आवश्यकता को पूरा करने में हमारी मदद करता है और फाइबर से भी भरा होता है क्योंकि भारतीय आहार में फाइबर की कमी होती है। सब्जियों, फलों और जड़ी-बूटियों का अच्छा संयोजन हमें कुछ विटामिन और खनिजों की दैनिक पोषक तत्वों की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है। जब हमारी त्वचा का स्वास्थ्य टॉस पर होता है, तो हम सभी अपने हाइड्रेशन पर सवाल उठाते हैं, है ना? ग्रीन जूस आपको आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार के लिए पोषक तत्वों से भरपूर हाइड्रेशन देता है।

नींबू पानी-

नींबू पानी घर पर तैयार होने वाला सबसे तेज पेय है। पाचन में सहायता के लिए नींबू पानी का एक गिलास शामिल करें, त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करें क्योंकि यह विटामिन सी का स्रोत है और हाइड्रेटेड रहने के तरीके के रूप में है।

हर्बल टी-

गर्म चाय खुशी लाती है और हमें तरोताजा महसूस कराती है। अलग-अलग चाय अलग-अलग लाभ देती हैं जैसे आप दिन में ग्रीन टी का आनंद ले सकते हैं या रात के समय कैमोमाइल को शांत कर सकते हैं। एक स्वस्थ जीवन शैली के अलावा, विभिन्न हर्बल चाय हमें विभिन्न स्थितियों का प्रबंधन करने में मदद करती हैं-

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *