हेल्थ डेस्क: अब तक आपने ब्लैक टी, ग्रीन टी, वाइट टी, मसाला टी के बारे में खूब सुना होगा. आज आपको एक खास कैफीन फ्री चाय के बारे में बता रहे हैं, जिसके बारे में अभी कम लोग ही जानते हैं. यह चाय है रूइबोस की चाय. रूइबोस की चाय हेल्‍थ के लिहाज से काफी फायदेमंद है और यह हमें फिट रखने में भी काफी मदद कर सकती है. मुख्‍य रूप से दक्षिण अफ्रीका में पायी जाने वाली यह चाय कई एंटीऑक्‍सीडेंटिव गुणों से भरपूर है, जो ऑक्‍सीडेटिव स्‍ट्रेस से भी हमें बचाकर रखती है.

कैसे हेल्थ के लिए फायदेमंद?
द हेल्‍थशॉट के मुताबिक, ओक्सिडेटिव मेडिसिन एंड सेलुलर लौंगिविटी जर्नल में रूइबोस की चाय के फायदों पर रिसर्च किया गया और पाया गया कि इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, अल्फ़ा टोकोफ़ेरॉल आदि मौजूद होते हैं जो फ्री रेडिकल्स के असर को कम कर ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करने का काम करती है. इसे रेड टी भी कहा जाता है और इसमें ग्रीन और ब्लैक टी के विपरीत टैनिन नहीं होती. रूइबोस पेड़ के पत्तों को फरमेंट करके टी बैग्स तैयार किया जाता है जो स्‍वाद में वाकई कमाल का होता है.

रूइबोस चाय के बड़े फायदे
ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल- रूइबोस टी में एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाया जाता है जो एंटीडायबिटिक क्षमता को बढ़ाता है. यह सूजन और एथेरोस्क्लेरोसिस के खतरे को भी कम करता है जिससे शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *