HELTH DESK: लौंग लगभग हर रसोई घर में मिलने वाली चीज़ है। लौंग में सेहत के बहुत राज छुपे हैं। यह देखने में भले ही कितनी भी छोटी हो लेकिन इसके फायदे बहुत बड़े हैं। चाय में डाल लो तो चाय का टेस्ट बढ़ जाए, सर्दी-जुखाम में आराम दिलाए। पूजा-अर्चना की थाली में रखी जाए, कितने काम आती है लौंग। गर्म तासीर की लौंग में यूजेनॉल होता है। यूजेनॉल जो साइनस और दांतों में होने वाले दर्द से राहत दिलाता है। कहते हैं, हर उम्र के लोगों के लिए यह फायदेमदं होती है।

भोजन में फायदेमंद

मसाले के रूप में लौंग का इस्तेमाल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें प्रोटीम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड भरपूर मात्रा में मिलते हैं. इसमें विटामिन A और C, मैग्नीज और फाइबर भी पाया जाता है.

सर्दी-जुकाम में लाभदायक

सर्दी जुकाम होने पर एक-दो लौंग को मुंह में डालकर हल्का चबाते हुए उससे निकलने वाले रस को चूसे. इससे सर्दी के साथ गले की खराश और दर्द में भी आराम मिलता है. साथ ही सूखी खांसी में भी लौंग फायदेमंद होती है.

दांतो के दर्द में लाभदायक

लौंग एक बेहतरीन नेचुरल पेनकिलर है. इसमें मौजूद यूजेनॉल ऑयल दांतों के दर्द से आराम दिलाने में बहुत फायदेमंद है. दांतो में कितना भी दर्द हो, लौंग के तेल इस्तेमाल करने से दर्द ठीक हो जाता है. इसके अलावा इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसके कारण इसका इस्तेमाल टूथपेस्ट, माउथवाश और क्रीम बनाने में भी किया जाता है.

गठिया में आराम

गठिया रोग में जोड़ों में होने वाले दर्द व सूजन से आराम के लिए भी लौंग बहुत लाभदायक है. इसमें फ्लेवोनॉयड्स अधिक मात्रा में पाया जाता है. कई एक्सपर्ट्स गठिया के इलाज के लिए लौंग के तेल की मालिश करने को कहते हैं.

श्वास संबंधी रोगों में आराम

लौंग के तेल का अरोमा इतना स्ट्रॉंग होता है कि इसे सूंघने से जुकाम, कफ, दमा, ब्रोंकाइटिस, आदि श्वास संबंधी समस्याओं में फौरन आराम मिल जाता है.

नेचुरल एंटीसेप्टिक

लौंग व इसके तेल में कई एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जिससे फंगल इंफेक्शन, कटने, जलने, घाव या त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं के इलाज में इसका उपयोग किया जाता है. बता दें कि लौंग के तेल को कभी भी सीधे त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए बल्कि किसी तेल में मिलाकर लगाना चाहिए.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *