HEALTH DESK: पीले दातों की वजह से कई बार लोगों को शर्मिंदा होना पड़ता है। बहुत कुछ करने के बाद भी दांत साफ नहीं होते। जिसके चलते हम डेंटिस्ट के पास जाते हैं। दातों को सफेद बनाने के लिए हम कई बार बहुत महंगे ट्रिटमेंट लेते है। जिसके बाद कई बार हमें उसका नुकसान भी उठाना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें बताएंगे जिससे आपके दातों को पीले पन से काफी हद तक छुटकारा मिल जाएगा।

ऐसे बनाएं मंजन
मंजन को बनाने के लिए आप एक चम्मच सेंधा नमक, एक चम्मच लौंग पाउडर, एक चम्मच दालचीनी पाउडर, एक चम्मच मुलेठी पाउडर, कुछ नीम की सूखी पत्तियां और पुदीने की सूखी पत्तियां दें और इन सब को अलग अलग पीस कर पाउडर बना लें। इसके बाद इन्हें छन्नी में छान लें। आपका दंत मंजन तैयार है। इसे आप एयर टाइट कंटेनर में रख सकते हैं और जब भी उपयोग करना हो हथेली में एक चम्मच लेकर दांतों और मसूड़ों पर रगड़ सकते हैं।

मिलता है यह फायदा
सेंधा नमक दांतों को प्राकृतिक रूप से सफेद करता है। जबकि मुलेठी और नीम दातों और मसूड़ों की सेहत बढ़ाने में मदद करता है। जिन लोगों के दांत बहुत सेंसेटिव हैं उनके लिए यह बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे हमारे दांत साफ और मजबूत रहता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *