Mouth Bad Breath: हम ठीक से ब्रश और फ्लॉस नहीं करते हैं तो हमारे दांतों पर कीटाणुओं की एक पतली परत बन जाती है जिसे प्लाक के रूप में जाना जाता है। प्लाक में दुर्गंध होती है और इससे दांत खराब हो सकते हैं। कभी-कभी, यह सांसों की बदबू वास्तव में शर्मनाक हो सकती है। सांसों की बदबू आपके लिए दूसरों के साथ संवाद करना कठिन बना सकती है। कुछ घरेलू उपचार हैं जो सांसों की बदबू को ठीक करने में आपकी मदद कर सकते हैं और आपको अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने में मदद करेंगे।

खाने के बाद अपने दाँत ब्रश करें। खाने के बाद उपयोग करने के लिए टूथब्रश को कार्यस्थल पर रखें। दिन में कम से कम दो बार फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का उपयोग करके ब्रश करें, खासकर भोजन के बाद। जीवाणुरोधी गुणों वाले टूथपेस्ट को सांसों की दुर्गंध को कम करने के लिए दिखाया गया है। एक दिन में कम से कम एक बार फ्लॉस करें। उचित फ्लॉसिंग आपके दांतों के बीच से भोजन के कणों और प्लाक को हटाता है, जिससे सांसों की बदबू को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

अपनी जीभ को ब्रश करें। आपकी जीभ में बैक्टीरिया होते हैं, इसलिए इसे सावधानी से ब्रश करने से दुर्गंध कम हो सकती है। जिन लोगों की जीभ पर जीवाणुओं की अत्यधिक वृद्धि के कारण जीभ पर परत चढ़ी होती है, उन्हें टंग स्क्रेपर का उपयोग करने से लाभ हो सकता है। या ऐसे टूथब्रश का इस्तेमाल करें जिसमें बिल्ट-इन टंग क्लीनर हो।

स्वच्छ डेन्चर या दंत उपकरण। यदि आप एक पुल या नकली दांत पहनते हैं, तो इसे दिन में कम से कम एक बार या अपने दंत चिकित्सक के निर्देशानुसार अच्छी तरह से साफ करें। यदि आपके पास डेंटल रिटेनर या माउथ गार्ड है, तो इसे अपने मुंह में डालने से पहले हर बार साफ करें। आपका दंत चिकित्सक सर्वोत्तम सफाई उत्पाद की सिफारिश कर सकता है।

शुष्क मुँह से बचें। अपने मुंह को नम रखने के लिए, तम्बाकू से बचें और खूब पानी पिएं – कॉफी, शीतल पेय या शराब नहीं, जिससे मुंह सूख सकता है। लार को उत्तेजित करने के लिए गम चबाएं या कैंडी चूसें। पुराने सूखे मुंह के लिए, आपका दंत चिकित्सक या चिकित्सक एक कृत्रिम लार की तैयारी या एक मौखिक दवा लिख सकता है जो लार के प्रवाह को उत्तेजित करता है।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *