HAIR FALL SOLUTION: हेयरफॉल यानी बालों का गिरना वैसे तो कई सारी बातों पर निर्भर करता है। जैसे तनाव, केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल, प्रदूषण। लेकिन सबसे ज्यादा ये खराब डाइट की वजह से टूटता है। बालों को हेल्दी रखने के लिए आयरन, विटामिन डी, प्रोटीन की जरूरत होती है। लेकिन इसकी मजबूती के लिए जिंक बहुत ज्यादा जरूरी होता है।

अगर जिंक की कमी हो तो बाल तेजी से गिरने लगते हैं। हर दिन एक इंसान को 11 मिलीग्राम जिंक लेने की जरूरत होती है। ताकि बालों की मजबूती बरकरार रहें। आइए बताते हैं वो कौन-कौन से फूड्स हैं जिसमें जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है और उसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

दाल और फलियां में कई पोषक तत्वों के साथ-साथ जिंक भी पाया जाता है। डाइट में अरहर की दाल, बींस, मसूर की दाल और छोले लेना शुरू कर देते हैं तो हेयर फॉल की समस्या को कम कर सकता है।

मूंगलफली में जिंक के साथ-साथ विटामिन ई, मैग्निशियम, फोलिक एसिड, पोटैशियम और आयरन पाया जाता है। यह बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसलिए हर दिन स्नैक के तौर पर मूंगफली का सेवन शुरू कर दें।

मशरूम सर्दी के मौसम में सस्ता मिलता है। लेकिन गर्मियों के सीजन में भारत में यह काफी महंगा हो जाता है। लेकिन मशरूम जिंक का रिच सोर्स होता है। इसके अलावा प्रोटीन, पोटैशियम,कैल्शियम और फॉस्फोरस मिलता है। ये बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। हर रोज नहीं तो सप्ताह में दो दिन डाइट में मशरूम शामिल कर सकते हैं।

दही हेल्थ के लिए सुपर फूड्स माना जाता है। इसमें गुड बैक्टीरिया होता है। जिससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है और पाचन भी मजबूत बनता है। दही में जिंक भी अच्छी मात्रा में होता है। इसलिए हर दिन डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए।

लहसुन में भी जिंक पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए,बी और सी, आयोडीन, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम मिलते हैं। हर रोज लहसुन की एक कली को खाएं। इससे गिरते बाल रुक जाएंगे।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *