लखनऊ। उत्तर प्रदेश में असिस्टेंट प्रोफेसर की पदों पर अशासकीय सहायता प्राप्त(Aided) डिग्री कॉलेजों में होगी। जिसमें कुल पदों की संख्या 2003 है। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने अशासकीय सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में इन दिनों करीब 4500 असिस्टेंट प्रोफेसर के पद खाली हैं। आपको बता दें कि उम्मीदवार अशासकीय सहायता प्राप्त का फार्म भरने से पहले नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें। यह सरकारी रिजल्ट की साइड पर जाकर इसके बताए गए भी सुझाव को पढ़े सकते है। उसके बाद ही उम्मीदवार इसका आवेदन करें।

याद रखें मुख्य तिथियां-

ऑनलाइन आवेदन व परीक्षा शुल्क जमा करने की प्रक्रिया शुरू : 25 फरवरी 2021 को

आवेदन के लिए पंजीकरण करने व शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख : 26 मार्च 2021

ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख : 27 मार्च 2021

योग्यता-

भारत में कहीं भी असिस्टेंट प्रोफेसर पद प्राप्त करने के लिए न्यूनतम और बुनियादी योग्यता है, बिना रोल किए कम से कम 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री होना अनिवार्य है। साथ ही आपके पास उस विशेष विषय में नेट परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए, जिसमें आपने अपनी मास्टर डिग्री की हो। आपको बता दें कि यह न्यूनतम योग्यता आपको किसी विशेष कॉलेज या विश्वविद्यालय में तत्काल सहायक प्रोफेसर की नौकरी सुनिश्चित नहीं करती है।

इसके बाद आपको प्रत्येक व्यक्तिगत विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में साक्षात्कार के लिए बैठना होगा, जिसमें आप पद के लिए आवेदन कर रहे हैं। यदि आप 30 वर्ष से कम उम्र के हैं तो यूजीसी नेट परीक्षा उत्तीर्ण करने के साथ-साथ जेआरएफ (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) को भी हथियाने की पूरी कोशिश करें, जो आपके अवसर को बढ़ाएगा।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *