Skin Care: पिगमेंटेशन की प्रॉब्लम शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकती है. एनसीबीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार पिगमेंटेशन का लेवल बढ़ जाए तो ये स्थिति हाइपरपिगमेंटेशन तक पहुंच जाती है. त्वचा से जुड़ी इस समस्या को दूर करना आसान नहीं है. इसी कारण लोग महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स या स्पेशलिस्ट की सलाह पर इसका इलाज करते हैं. दादी-नानी के नुस्खों की मदद से भी इस प्रॉब्लम का इलाज किया जा सकता है. यहां हम शिया बटर से पिगमेंटेशन को दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. जानें…

क्यों होती है पिगमेंटेशन की समस्या
एनसीबीआई की रिपोर्ट में इसका अहम कारण मेटाबॉलिक यानी पेट संबंधित समस्याओं को बताया गया है. शरीर में विटामिन जैसे बी 12 और फोलिक एसिड की कमी के चलते मेटाबॉलिक रेट बिगड़ने लगता है. वैसे बॉडी में मेलेनिन लेवल के बढ़ने या फिर आनुवंशिकता के चलते भी पिगमेंटेशन हो सकता है. जानें किस तरह इस प्रॉब्लम को कम या खत्म किया जा सकता है.

शिया बटर के इन घरेलू नुस्खों से पाएं छुटकारा
शिया बटर में पोषण देने के साथ-साथ रिपेयर करने के गुण भी होते हैं. इसमें शहद को मिलाकर आप दोगुने फायदे पा सकते हैं. एक बर्तन में शिया बटर लें और इसमें एक चम्मच शहद, 4-5 बूंद कैरेट सीड ऑयल, 3 चम्मच गुलाब जल और कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल की मिलाएं. सभी को अच्छे से मिलाएं और फिर पिगमेंटेशन वाले एरिया पर लगाएं. इस नुस्खे को हफ्ते में कम से कम तीन बार अपनाएं और फर्क देखें.

दूसरी रेमेडी में आपको शिया बटर में लेमन ऑयल को मिक्स करके स्किन पर लगाना है. एक कटोरी में शिया बटर, 10 बूंद लेमन ऑयल, 10 बूंद लैवेंडर ऑयल, दो चम्मच शहद और थोड़ा रोज वाटर अच्छे से मिलाएं. इसे एक से दो मिनट तक मिलाते रहें. इस बॉक्स में बंद करके फ्रिज में रख दें और डेली स्किन पर लगाएं.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *