LIFESTYLE: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डॉक्टर भी विटामिन ए लेने का सुझाव देते हैं। ऐसे में पालक के पत्ते आपके काम आ सकते हैं। जी हां, पालक जो कि lutein और zeaxanthin नाम के दो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है। ये आंखों के मैकुला (macula) में जमा होता है जो कि रेटिना को हेल्दी रखने में मददगार है।

ये दोनों विटामिन नुकसानदायक ब्लू रेज को अपने अंदर समेट लेते हैं और आंखों को नुकसान से बचाते हैं। साथ ही ये आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार हैं। ऐसे में आइए जानते हैं आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पालक कैसे खाएं।

ऑलिव ऑयल के साथ खाएं पालक सलाद: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप पालक का सलाद ऑलिव ऑयल के साथ मिला कर खा सकते हैं। ऐसा करना इस बात को तय करता है कि ल्यूटिन (lutein) और ज़ेक्सैन्थिन (zeaxanthin) नामक इन दो एंटीऑक्सीड्स का अच्छे से अवशोषण हो जाए। तो पालक को धो कर हल्का सा भाप लगा लें। फिर इसमें प्याज, मिर्च, नमक और ऑलिव ऑयल मिला कर इसका सेवन करें।

पालक स्मूदी लें: पालक को पीस कर और नींबू का रस मिला कर आप पालक स्मूदी तैयार कर सकते हैं। ये स्मूदी आपके पाचन क्रिया को तेज करने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है। पालक के ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन, नींबू के साथ मिला कर आंखों को स्वस्थ रखते हैं और इसके काम काज में तेजी लाते हैं।

पालक का रायता लें: पालक का रायता, सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ इसे दूसरी समस्याओं से बचाव में मदद करता है। तो, पालक को पका लें, इसे पीस लें और फिर इसमें दही मिला कर इसका सेवन करें। ये पालक का रायता आपकी सहेत के लिए हमेशा फायदेमंद होगा। तो, आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इमाम प्रकार से पालक खा सकते हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *