WEIGHT LOSS: मोटापा आज के युग की सबसे आम और खतरनाक समस्या है। आम इसलिए क्योंकि इस समस्या से हर तीसरा व्यक्ति पीड़ित होता है और खतरनाक इसलिए क्योंकि इसकी वजह से शरीर में बहुत सी बीमारियां पैदा होने लगती है। ऐसे में पेट की चर्बी यह शरीर के दूसरे हिस्सों की चर्बी तो फिर भी घट जाती है। लेकिन बैली फैट आसानी से ना तो घटता है और ना ही ज्यादातर लोग इस चर्बी पर ध्यान देते हैं। जबकि यह चर्बी हमारे कई महत्वपूर्ण आंतरिक अंगों के ऊपर होती है जैसे आंत, पैनक्रियाज, लीवर आदि।

जीरे का पानी
रोजाना जीरे का पानी पीने से वजन कम हो सकता है। इस पानी को सुबह और शाम कभी भी लिया जा सकता है। जीरे का पानी डायबिटीज मरीज भी आसानी से पी सकते हैं। इस पानी को पीने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाता है और मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। इससे भूख जल्दी से नहीं लगती है। प्रेगनेंट महिलाओं को जीरे का पानी नहीं पीना चाहिए।

दालचीनी और शहद का पानी
बेली फैट को कम करने के लिए दालचीनी और शहद का पानी भी असरदार हो सकता है। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चौथाई चम्मच दालचीनी और आधा चम्मच शहद डालें। इन दोनों को अच्छी तरह से मिला लें और सुबह खाली पेट पी लें। इससे बैली फैट तेजी से कम होने लगेगा। ​सही डाइट भी घटाती है

मोटपा
अगर आप अपने शरीर पर जमी हुई जिद्दी चर्बी को कम करना चाहते हैं, तो जरूरी है कि आप एक सही डाइट का चुनाव भी करें। इसके लिए आप अपनी डाइट में दाल, अंडे, बीन्स, मछली का सेवन करें। इसके अलावा रोजाना 6 से 8 गिलास पानी जरूर पीएं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *